रेस्पोंसिबल टूरिज्म को बढ़ावा देगा टूरिस्ट डिपार्टमेंट:राज्य स्तर पर 8 श्रेणियों में करेगा पुरस्कृत, 26 तक कर सकते हैं आवेदन

झालावाड़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रेस्पोंसिबल टूरिज्म को बढ़ावा देने के उद्देश्य से पर्यटन विभाग की ओर से इससे जुड़े लोगों को सम्मानित किया जाएगा। - Dainik Bhaskar
रेस्पोंसिबल टूरिज्म को बढ़ावा देने के उद्देश्य से पर्यटन विभाग की ओर से इससे जुड़े लोगों को सम्मानित किया जाएगा।

रेस्पोंसिबल टूरिज्म को बढ़ावा देने के उद्देश्य से पर्यटन विभाग की ओर से नवंबर के अंतिम सप्ताह में जयपुर में आयोजित होने वाले अवार्ड समारोह में विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कार दिए जाएंगे। इनमें राज्य स्तर पर राजस्थान टूरिज्म से जुड़े पर्यटन व्यवसायिक उद्यमी, संस्थान, ट्रैवल एजेंटों को उनके विशेष योगदान के लिए पुरस्कार देकर सम्मानित करेगा।

अब तक यह अवार्ड राष्ट्रीय स्तर पर ही मिलता आया है, लेकिन पर्यटन विभाग की इस पहल से यह अवार्ड अब राजस्थान में राज्य स्तर पर भी मिलेगा। इससे पर्यटन व्यवसायियों और पर्यटन को प्रोत्साहन मिलेगा। 'द इंडियन रेस्पोंसिबल टूरिज्म स्टेट अवार्ड्स राजस्थान -2022' के लिए पर्यटन विभाग ने 8 विभिन्न श्रेणियों में 26 अक्टूबर तक आवेदन आमंत्रित किए हैं।

झालावाड़ पर्यटन अधिकारी सिराज कुरेशी ने बताया कि जिले में कई हेरिटेज होटल विरासत संरक्षण का कार्य करते हुए पर्यटकों को विरासत से रूबरू करवाती हैं। कई होटल पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में भी बेहतर कार्य कर रही हैं। उन सभी को आगे आकर राज्य स्तर पर मिलने वाले पुरस्कार के लिए आवेदन करना चाहिए। अवाड्‌र्स से सम्बंधित जानकारी पर्यटन विभाग की वेबसाइट और स्थानीय पर्यटन स्वागत केंद्र से भी ले सकते हैं।

इन श्रेणियों में मिलेगा पुरस्कार
सस्टेनेबल लीडरशिप होटल्स, सस्टेनेबल लीडरशिप होमस्टे, सस्टेनेबल लीडरशिप गेस्टहाउस, सस्टेनेबल एंटरप्राइज इन ईको फ्रेजिल लंडस्केप, सस्टेनेबिलिटी चैंपियन जमीन से जुड़े नायक, हेरिटेज सरंक्षण व वन्य जीव संरक्षण के क्षेत्र में दिए जाएंगे। उल्लेखनीय है कि रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म इनिशिएटिव के तहत जो प्रकृति और समाज के संतुलन बनाए रखने के साथ देश के पर्यटन क्षेत्र के विकास में अपना भरपूर योगदान दे रहे हैं। इसी उद्देश्य के साथ इंडियन रेस्पोंसिबल टूरिज्म अवार्ड्स की शुरुआत राजस्थान से हो रही है।