लू से झुलसा झालावाड़, 45 डिग्री पर ठहरा तापमान:आज भी जिले में येलाे अलर्ट, गर्म हवा ने किया बेहाल

झालावाड़9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

गर्मी दिन-ब-दिन रौद्र रूप दिखा रही है। शनिवार काे 45 डिग्री तापमान में 20 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से चली गर्म हवा से जनजीवन प्रभावित रहा। इसके चलते राहगीरों को रास्ते में जहां छाया मिली उनके कदम वहीं रुक गए। हालांकि अधिकतम तापमान में एक डिग्री गिरावट दर्ज की गई, लेकिन गर्मी से फिर भी राहत नहीं मिली। दिनभर लू चलने से लोग बेहाल रहे।

दोपहर में गर्म हवा के आगे पंखे व कूलर तक बेअसर रहे। न्यूनतम तापमान में भी एक डिग्री बढ़ोतरी होने से रात का तापमान 31 डिग्री पर पहुंच गया। इसके चलते रात 10 बजे तक भी गर्म हवा चलती रही। ऐसे में शहरवासियाें काे रात में भी राहत नहीं मिली। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार एंटी साइक्लोनिक सिस्टम के एक ही जगह पर स्थिर होने से पारा 45 से 46 के बीच बना हुआ है। माैसम विभाग ने रविवार काे भी येलाे अलर्ट जारी किया है। पिछले साल मई का अधिकतम तापमान 41 डिग्री था।

पश्चिमी विक्षोभ से एक दिन बाद मिलेगी राहत^पश्चिमी राजस्थान के ऊपरी वायुमंडलीय स्तर में बने एंटी साइक्लोनिक सिस्टम और वायुमंडल के निचले स्तर में गर्म व शुष्क पश्चिमी हवाओं के प्रभाव से प्रदेश में तेज हीट वेव है। हीट वेव का दौर अगले 24 घंटों तक जारी रहेगा। एक नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 16 मई से अधिकतर स्थानों के तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट होगी।- राधेश्याम शर्मा, डायरेक्टर, मौसम विभाग, जयपुर

खबरें और भी हैं...