गोवंश के गले मे होगा रेडियम बेल्ट:सड़क पर रिफ्लेक्टर का काम करेगी, रात में हादसे कम होंगे

झालावाड़5 महीने पहले

झालावाड़ में सड़क पर घूमने वाले गोवंश के गले में रेडियम बेल्ट लगाई जाएगी। सड़क पर ये बेल्ट रिफ्लेक्टर का काम करेगी। ऐसे में रात में दूर से ही सड़क पर खड़े पशु नजर आ जाएंगे। इस तरह आवारा पशुओं के कारण होने वाले हादसों में कमी आएगी।

नेशनल हाईवे सहित अन्य सड़कों पर गोवंश के कारण सड़क हादसे होते हैं। इनमें कभी लोगों की जान चली जाती है तो कभी पशु मौत का शिकार हो जाते हैं। पशुपालन विभाग कैंपेन चलाकर 400 गोवंश के गले में रेडियम बेल्ट पहनाएगा। जिले भर में पशुपालन कार्मिकों ने करीब 200 गोवंश को बेल्ट पहनाई। पहले चरण में 400 का लक्ष्य रखा गया है।

पशुपालन विभाग झालावाड़ के संयुक्त निदेशक मक्खन लाल दिनोदिया ने बताया कि गोवंश के कारण रात के समय सड़क दुर्घटनाएं हो रही हैं। विशेष अभियान के माध्यम से जिले में परिवहन विभाग की ओर से 400 रेडियम की कॉउ बेल्ट उपलब्ध कराई गई है। इनको पूरे जिले में ब्लॉक स्तर पर 50-50 भेजी गई हैं। ऐसे में स्थानीय पशु चिकित्सक गोवंश को यह बेल्ट लगाएंगे और उसका फोटो लेकर विभाग को भी अवगत कराएंगे। इससे सड़क दुर्घटनाओं में कमी आएगी साथ ही दुर्घटनाओं को रोकने में भी मदद मिलेगी।

गोवंश के सड़कों पर घूमने पर करेंगे कार्रवाई
सयुक्त निदेशक मक्खन लाल दिनोदिया ने बताया कि सड़कों पर अगर कान में टैग लगी गोवंश भ्रमण करती हुई मिलती है तो उसके 12 अंकों की डिजिट से वास्तविक मालिक की पहचान की जाएगी। अगर यह किसी गोशाला की है या किसी मालिक की है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।