इटावा में मनाया गया योग दिवस:जिले के समस्त सरकारी कार्यालयों पर हुआ शिविर का आयोजन

इटावा6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
इटावा में मनाया गया योग दिवस - Dainik Bhaskar
इटावा में मनाया गया योग दिवस

इटावा में आइटीआई, पुलिस लाइन, रोडवेज बस स्टेंड, केके कॉलेज में योग दिवस मनाया गया। आठवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून पर योग व प्राणायाम कर स्वयं व अपने परिवार को स्वस्थ निरोग रखने का संकल्प लिया गया।

योग दिवस पर अधिकारियों ने किया योग

आजादी का अमृत महोत्सव एवं 8वें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 4 यूपी बटालियन एनसीसी द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुसार आईटीआई में एनसीसी अधिकारी प्रशांत कुमार व प्रधानाचार्य के मार्गदर्शन में एनसीसी कैडेट्स ने योग व प्राणायाम कर अपना व अपने परिवार को स्वस्थ रखने का संकल्प लिया। योग व प्राणायाम शिविर में आईटीआई स्टाफ ट्रेनीस कैडेट्स के साथ योग व प्राणायाम कर खूब पसीना बहाया और योग व प्राणायाम से होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में कैडेट्स को जागरूक भी किया गया।

एसएसपी ने परिवार और स्टाफ के साथ किया योग

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जयप्रकाश सिंह, व उनकी पत्नी श्रीमती नीतू सिंह समस्त अपर पुलिस अधीक्षक नगर, ग्रामीण, अपराध, समस्त क्षेत्राधिकारीयों एवं पुलिस लाइन स्थित परेड ग्राउंड पर पुलिस कर्मियों के साथ योग किया गया।इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक इटावा द्वारा समस्त पुलिसकर्मियों को एक मंत्र दिया गया "करो योग रहो निरोग" के बारे में समझा कर अपनी- अपनी दिनचर्या में योग को सम्मिलित कर अपने आप को स्वस्थ बनाए रखने के लिए प्रेरित किया। साथ ही वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के निर्देशानुसार जनपद के समस्त थानों पर थानाध्यक्ष, थाना प्रभारीयों द्वारा समस्त पुलिस कर्मियों के साथ योगाभ्यास कर उन्हें नियमित योग के माध्यम से स्वास्थ्य लाभ के बारे में जानकारी दी गई।

रोड़बेज अधिकारियों ने किया योग

यूपी राज्य सड़क परिवहन निगम, इटावा क्षेत्र के सभी कार्यालयों में एवं बस स्टेशन पर योग दिवस मनाया गया। जिसमें कार्यालय के समस्त कर्मचारी, उपाधिकारी उपस्थित हुए। योग के यम नियम पर परिचर्चा हुई डीएस दोहरे एवं अनन्त योग प्रशिक्षकों द्वारा योग के महत्व के विषय में चर्चा की गई तथा योग के लिए सभी को प्रोत्साहित किया गया। योग का प्रारम्भ तथा शांति पाठ के साथ समापन कराया गया। सभी अधिकारियों द्वारा विविध प्रकार की चर्चा की गई। क्षेत्रीय प्रबंधक बीपी अग्रवाल ने इस मौके पर कहा कि योग हमारे जीवन में बहुत ही आवश्यक है। योग को प्रतिदिन करना चाहिए जिससे हम और हमारा परिवार स्वस्थ रहे। इस अवसर पर क्षेत्रीय प्रबंधक सेवा प्रबंधक और कर्मी उपस्थित रहे।

केके महाविद्यालय में शिक्षकों ने किया योग

केके कॉलेज में शिक्षक, शिक्षणेत्तर कर्मचारियों व छात्र छात्राओं ने योगाभ्यास किया शिविर में व्यक्त किये। डॉ महेन्द्र सिंह ने कहा कि भारत सरकार इसके लिए विशेष प्रयास कर रही है कि लोग योग को अपना जीवन का हिस्सा बनाएं क्योंकि अगर हमारे देश के नागरिक स्वस्थ रहेंगे तो यह हमारे लिए बहुत बड़ी पूंजी होगी। इस बार की थीम योग फ़ॉर ह्यूमैनिटी है अर्थात योग मानवता के कल्याण के लिए हो। कोरोना के बाद लोगों में तनाव, चिंता, डिप्रेशन व फेफड़ों से जुड़ी समस्याएं बढ़ी हैं उनका निदान योग से संभव है।

इस मौके पर पूर्व प्रबंध समिति के सदस्य व भारतीय योग संस्थान के योग शिक्षक डॉ श्रीकांत ने शिक्षकों, कर्मचारियों, छात्र छात्राओं को योग करवाया।योग शिविर में अध्य्क्ष प्रबंध समिति विजयशंकर वर्मा, योग शिक्षक डॉ उदयवीर, डॉ ओमकुमारी, डॉ शिवराज सिंह यादव, डॉ सुचित्रा वर्मा, लेफ्टिनेंट डॉ सुनील सिंह सेंगर, रतन कुमारी, कार्यालय अधीक्षक मधुसूदन सिंह, पवन कुमार वर्मा, अवनींद्र मोहन, राजेश बाबू, आशीष पटेल, आलोक पटेल, बंटू इत्यादि शिक्षक कर्मचारी मौजूद रहे ।