PTET परीक्षा कल, 41 परीक्षा केन्द्रों पर होगी परीक्षा:11 उड़नदस्ते तैयार, परीक्षा केन्द्रों की होगी वीडियोग्राफी

झुंझुनूं7 महीने पहले

जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय, जोधपुर की ओर से आयोजित होने वाली पीटीईटी परीक्षा तैयारियों को लेकर बैठक हुई। परीक्षा रविवार सुबह 11.30 बजे से शुरू होगी। बैठक में सभी ऑब्जर्वर शामिल हुए। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस के अधिकारी भी मौजूद रहे। जिला समन्वयक सेठ नेतराम मघराज राजकीय महिला महाविद्यालय के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ चंद्रमोहन राजोरिया ने बताया कि परीक्षा की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

एसपी प्रदीप मोहन शर्मा ने बताया कि परीक्षा के लिए सुरक्षा पुख्ता कर दी गई है। परीक्षा के लिए 6 फ्लाइंग दस्ते बनाए गए हैं। झुंझुनूं शहर और बगड़ में सेंटर बनाए गए हैं। सभी जगह पर पुलिस माकूल व्यवस्था की गई है। शहर में गश्त की जाएगी। बस स्टैण्ड, रेलवे स्टेशन आदि पर पुलिस के जवान तैनात किए जाएंगे। सभी सेंटरों पर महिला पुलिस के साथ जाब्ता लगाया जाएगा। परीक्षार्थियों की संख्या के अनुसार पुलिस जाब्ता लगाया जाएगा। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक तेजपाल सिंह को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। वह जिले में परीक्षा संबंधित पुलिस व्यवस्था को पुलिस व्यवस्था को संभालेंगे।

पीटीईटी की परीक्षा सुबह 11.30 से दोपहर ढाई बजे तक होगी। इसके लिए जिले में 41 केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। परीक्षा के लिए आवश्यक तैयारियां पूरी हो गई हैं। परीक्षा के हर स्तर पर प्रशासन, पुलिस एवं शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारियों का दल निगाह रखे हुए हैं।

झुंझुनूं में 17410 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। इसके लिए झुंझुनू जिला मुख्यालय पर 33 सेंटर बनाए गए हैं। बगड़ मुख्यालय में आठ सेंटर बनाए गए हैं। झुंझुनू जिले में कुल 41 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा होगी। परीक्षा निष्पक्ष तरीके से कराने के लिए 11 उड़नदस्ते तैनात किए गए हैं। ये दस्ते लगातार परीक्षा केन्द्रों एवं परीक्षार्थियों की जांच पड़ताल करेंगे। छह उडनदस्ते कॉलेज की ओर से गठित किए हैं।

बाकी उड़नदस्ते प्रशासन की ओर से तैनात किए गए हैं। उड़नदस्तों में जिला प्रशासन, जिला पुलिस एवं राजपत्रित अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। जिन निजी संस्थानों, महाविद्यालयों, विद्यालयों में परीक्षा केंद्र स्थापित किए हैं, वहां शिक्षा विभाग में प्रधानाचार्य एवं समकक्ष स्तर के राजपत्रित अधिकारी अतिरिक्त केंद्राधीक्षक रूप में नियुक्त किए हैं।

इन्हीं संस्थानों के प्रत्येक परीक्षा कक्षों में राजकीय कार्मिकों की वीक्षक रूप में नियुक्ति की गई है। प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर प्रश्न पत्र प्राप्ति से लेकर परीक्षा समाप्ति एवं समस्त सामग्री संग्रहण तक की पूरी कार्रवाई की वीडियो रिकॉर्डिंग भी करवाई जाएगी।