माध्यमिक शिक्षा बोर्ड:बोर्ड के विद्यार्थियों काे उपस्थिति व अनुशासन के मिलेंगे पांच नंबर

झुंझुनूं19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं व 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों काे कक्षा में नियमित उपस्थिति व अनुशासन पर 5 अंक मिलेंगे। बोर्ड ने कक्षा सत्र 2022-23 के लिए विस्तृत सिलेबस व ब्लूप्रिंट के साथ ही अंक विभाजन स्कीम जारी कर दी है। इसके तहत सत्रांक लिखित परीक्षा का 20 प्रतिशत हाेंगे। यदि किसी विषय में प्रश्न पत्र 100 अंक का हाेता है ताे सत्रांक 20 अंक का हाेगा।

इस 20 अंक का भी बोर्ड ने सब डिविजन किया है। इसके तहत तीन सामयिक टेस्ट और अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं के याेग के लिए 10 अंक, प्रोजेक्ट के 5 अंक और 3 अंक उपस्थिति व 2 अंक व्यवहार के हाेंगे। इसमें भी उपस्थिति अनुसार 75 से 80 प्रतिशत पर 1 अंक, 81 से 85 प्रतिशत पर 2 अंक, 86 से 100 प्रतिशत उपस्थिति पर 3 अंक का प्रावधान है। इसी प्रकार 2 अंक कक्षा में सहभागिता, व्यवहार एवं अनुशासन के निर्धारित किए गए हैं।

विषयवार ब्लू प्रिंट भी जारी किया है। इसमें किताब में दिए गए सभी पाठ, व्याकरण, राइटिंग आदि के अंक भार तय किए गए हैं। अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी नीरज सिहाग ने बताया कि सत्राकों से संबंधित सभी अभिलेखों को आगामी शैक्षिक सत्र में आयोजित बोर्ड की मुख्य परीक्षा तक सुरक्षित रखा जाएगा। निरीक्षण बोर्ड व अधिकारियों द्वारा कभी भी किया जा सकता है। बोर्ड द्वारा सत्रांकों के आवंटन की जांच की जा सकती है।

खबरें और भी हैं...