गर्मी का टॉर्चर जारी:470 पारे की हैट्रिक, हीट स्ट्रोक से बाकरा पहाड़ी में उल्लू मरे

झुंझुनूं13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बाकरा पहाड़ी में मृत मिले उल्लू। - Dainik Bhaskar
बाकरा पहाड़ी में मृत मिले उल्लू।

जिले में पिछले दो महीने से गर्मी का सितम जारी है। समय से पहले शुरू हुई गर्मी से मई महीने में ही पारा उछाल बिंदू पर है। भट्टी की तरह तप रहे मकानों में लोगों को पंखे तो दूर कूलर लगाने के बाद भी गर्मी से राहत नहीं मिल रही। बाकरा की पहाड़ी में हीट स्ट्रोक से कई उल्लुओं की मौत हो गई। कुछ उल्लू बीमार होने के कारण जमीन पर पड़े मिले।

ग्रामीणों को पता चला तो बीमार उल्लुओं की पशु चिकित्सकों से जांच करवाई। बाकरा निवासी मनोज खीचड़ ने बताया कि सुबह पहाड़ी की तलहटी में कई उल्लू मृत अवस्था में मिले तो कुछ बीमार थे। ग्रामीणों ने बीमार उल्लुओं का पशु चिकित्सक डाॅ. मुकेश काजला से इलाज कराया। शनिवार को दिनभर तेज धूप व लू का असर रहा, हालांकि अधिकतम तापमान में मामूली प्वांइट चार डिग्री की गिरावट हुई। बावजूद इसके तापमान 47.3 डिग्री दर्ज किया गया। इधर, रात को हवा का असर कम होने से एक दिन बाद ही तापमान 1.2 डिग्री बढ़कर 26.4 डिग्री हो गया।

कल से राहत की संभावना
सोमवार को मौसम में बदलाव की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को मौसम शुष्क रहने से दिन में तेज धूप व लू के साथ गर्म हवा चलेगी। सोमवार को चक्रवात बनने से बादल छाने व हवा चलने की संभावना है।

हैट्रिक : तेज गर्मी व लू से तीसरे दिन भी 47 डिग्री पर रहा पारा : पिछले तीन दिन से पारा 47 डिग्री के ऊपर रहा। इससे नौ दिन पहले 45 डिग्री ने हैट्रिक बनाई थी। 12, 13 व 14 मई को अधिकतम तापमान 47 डिग्री के ऊपर रहा। इससे पहले लगातार चार दिन 29 व 30 अप्रैल, एक व दो मई को 45 डिग्री से ऊपर रहा था। पिलानी केंद्र पर शनिवार को अधिकतम तापमान 47.3 व रात का तापमान 26.4 डिग्री दर्ज किया गया।

खबरें और भी हैं...