बाजारों में भीड़, बेतरतीब ट्रैफिक:शहर में जाम के हालात से लोग परेशान; अस्थाई पार्किंग अब तक तय नहीं

झुंझुनूं4 महीने पहले
बाजारों में भीड़, बेतरतीब यातायात व्यवस्था

बाजारों में दीपावली की धूम नजर आने लग गई है। खरीदारों की भीड़ उमड़ है। सबसे बड़ी परेशानी पार्किंग की आ रही है। त्योहार पर भीड़भाड़ होने से शहर में ट्रैफिक बढ़ गया है। पार्किंग व्यवस्था नहीं होने से खरीदारों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

बेतरतीब यातायात व्यवस्था से शहरों के बाजार में हर आधे घंटे में जाम लग रहा है। प्रशासन की ओर से अब तक अस्थाई पार्किंग स्थल तय नहीं किया गया है। प्रतिबंधित क्षेत्रों में चौपहिया वाहनों की एंट्री बेरोकटोक होने से हर आधे घंटे में जाम लग रही है। सबसे ज्यादा जाम की स्थिति नेहरू मार्केट, गांधी चौक, टीबड़ा मार्केट, कपड़ा बाजार में बनी हुई है। यहां ग्राहकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा रहा है।

गांवों से बड़ी संख्या में पहुंच रहे खरीदार
खरीदारी के लिए शहर में दिनभर हजारों लोगों का आना-जाना लगा रहता है। त्योंहार पर यह भीड़ और बढ़ गई है, त्योहार होने से हर दिन यहां करीब 2 से 3 हजार से अधिक लोग पहुंच रहे हैं। अचानक भीड़ बढ़ने से ट्रैफिक व्यवस्था चरमरा गई है, लेकिन प्रशासन प्लानिंग नहीं कर पा रहा। यहीं स्थिति रही तो आगे जाम से और बढ़ी समस्या खड़ी होगी।

पार्किंग की सुविधा नहीं
शहर में नेहरू मार्केट, गांधी चौक, टीबड़ा मार्केट, कपड़ा बाजार, एक नंबर रोड़ सहित शहर के अन्य इलाकों में पार्किंग की व्यवस्था नहीं होने से ग्राहकों को परेशान होना पड़ रहा है। यहां पार्किंग नहीं होने से ग्राहकों को खरीदारी के लिए मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है। सबसे बुरा हाल नेहरू, मार्केट, टीबड़ा मार्केट, कपड़ा बाजार, गांधी के आस-पास के क्षेत्र का बना हुआ है, यहा पार्किंग व्यवस्था नहीं होने से हर वक्त जाम की स्थिति बनी रहती है।

यहां जाम की स्थिति
शहर के गांधी चौक, नेहरू मार्केट, टीबड़ा मार्केट, कपड़ा बाजार, पुरानी सब्जी मंडी, एक नंबर रोड, रोडवेज बस स्टैंड के पास जाम के हालात रहते हैं। इन स्थानों में यदि अच्छी व्यवस्था हो तो शहर के यातायात सुगम बनाया जा सकता है।

व्यवस्था सुधारने में जुटे
यातायात इंचार्ज धर्मेन्द्र मीणा ने बताया कि आगामी त्योहार को देखते हुए ट्रैफिक व्यवस्था को व्यवस्थित बनाने के लिए चौक-चौराहों में जवानों की तैनाती की गई है। यातायात सुगम रहे, इसके लिए प्लानिंग हो रही है। प्रतिबंधित क्षेत्र में चार पहिया वाहनों के प्रवेश पर रोक लगाई है।

इन जगहों को बनाया जाएगी अस्थायी पार्किंग
धर्मेन्द्र मीणा ने बताया कि शहर के नेहरू मार्केट, कपड़ा बाजार, गांधी चौक सहित आस पास के इलाकों की पुराना बस स्टैंड पर दो-तीन दिन में पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी। एक नम्बर रोड व दो नंबर रोड की पार्किंग की व्यवस्था के लिए नगर परिषद से बातचीत चल रही है, यहां की पार्किंग की व्यवस्था उनकी ओर से की जाएगी।