किसानों को विभाग के चक्कर से मिला छुटकारा:कृषि विभाग की सभी योजनाओं के आवेदन अब राज किसान साथी पोर्टल पर

झुंझुनूं2 महीने पहले
किसानों को विभाग के चक्कर से मिला छुटकारा

कृषि विभाग से संबंधित सभी योजनाओं के आवेदन अब राज किसान साथी पोर्टल पर होंगे। अब काश्तकारों को विभाग के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। पहले योजना का लाभ लेने के लिए बार बार विभाग के चक्कर लगाने पड़ते थे। लेकिन सरकार ने अब यह झंझट खत्म कर दिया है।

इससे किसानों को चक्कर से छुटकारा मिलेगा। विभागीय योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को अब राजस्थान किसान पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इससे ही वरियता आदि निर्धारित होगी। इससे विभागीय अधिकारी भी चाहकर भी चहेते को उपकृत नहीं कर सकेंगे।

पहले योजना के लाभ लेने के लिए विभाग के कई बार चक्कर लगाने पडते थें। इससे किसानों का दिनभर खराब हो जाता था। इस झंझट के कारण कई काश्तकार लाभ नहीं ले पाते थे। सरकार ने योजनाओं के आवेदन ऑनलाइन करना अनिवार्य कर दिए है। इसके लिए काश्तकारों को ई-मित्र के माध्यम से किसान साथी पोर्टल पर आवेदन करना होगा।

इसमें आवेदक के मोबाइल नंबर भी लिए जाएंगे। इससे उसे पल-पल की अपडेट मिलेगी। आवेदन में किसी प्रकार की कमी होने पर उसकी पूर्ति के लिए मोबाइल पर मैसेज भी आता है। इससे विभागीय कार्मिक भी चाहकर भी चहेते को उपकृत नहीं कर सकेंगे। इससे किसान लाभान्वित होंगे और अनुदान आदि भी ऑनलाइन खाते में आएगा।

बार बार लगाने पड़ते चक्कर

पहले आवेदन के लिए किसानों को विभाग के चक्कर लगाने पड़ते थे, आवेदन करने के बाद भी कई बार चक्कर लगते थे, इससे किसानों का दिनभर खराब होता था। इस झंझट के चलते कई काश्तकार आवेदन भी नही करते थे। लेकिन अब किसानों को चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे, समय की बचत होगी। इससे किसानों को फायदा भी होगा। मोबाइल पर पल पल की जानकारी मिल सकेगी।

कृषि विभाग की योजनाएं

  • पीएम कुसुम योजना
  • तारबंदी योजना
  • बूंद-बूंद सिंचाई योजना
  • मिनी बगीचा लगाने
  • प्याज भंडारण निर्माण
  • जल संरक्षण योजना
  • कम्युनिटी फार्म पोंड योजना