पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पर्यावरण संरक्षण:गौ चिकित्सा शिविर में किए तुलसी व गिलोय के पौधे वितरित

बाप10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

ग्रामीण विकास पर्यावरण संरक्षण समिति गौशाला बजरंग नगर जांबा में मंगलवार को निशुल्क गौ चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में पशुओं का उपचार के लिए दवाई दी गई। साथ ही पौधे भी वितरित किए गए। पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. उमेश कुमार ने बताया कि शिविर में 100 पशुओं की दवाई पशुपालकों को दी गई। इसके अलावा कमजोर व बीमार 7 पशुओं का उपचार किया गया।  

तुलसी व गिलाेय औषधीय पौधा है, इसके सेवन से इम्युनिटी बढ़ती हैं। उन्होंने कहा कि शास्त्रों के अनुसार तुलसी का पौधा हरेक के घर में होना चाहिए। गौशाला संचालक हरि किशन विश्नोई ने कहा कि तुलसी व गिलोय का पौधा हर समय गोशाला में उपलब्ध रहेगा। जरूरतमंद यहां से निशुल्क ले जा सकता हैं। गाय को दूध तक सीमित न रखे। गाय के पंचगव्य दही/छाछ, घी, गाेमुत्र, गोबर इसका दैनिक जीवन में उपयोग करने से स्वास्थ्य की रक्षा होगी।

उन्होंने बताया कि पंचगव्य चिकित्सकों द्वारा कई असाध्य बीमारियों में भी इसका उपयोग भी किया जाता हैं। शिविर में भादरिया गौशाला द्वारा निर्मित पंचगव्य औषधियों का स्टाल लगाया गया। गौशाला संचालक हरी किशन ने गो मूत्र अर्क प्लांट लगाने की घोषणा की। कार्यक्रम के समापन पर पौध रोपण भी किया गया। इस मौके पर संतोष विश्नोई, ठेकेदार मोहनराम, भाजपा मंडल जांबा अध्यक्ष स्वामी बालकृष्ण, बाप मंडल अध्यक्ष हरी माडपुरा, सुभाष सांखला, महिपाल विश्नोई, शौप्रकाश चाैधरी, कुलदीप सहित कई गो-पालक मौजुद थे। 

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें