पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

संडे को बूंदाबांदी की उम्मीद:तेज हवाओं संग बरसा 13.5 मिमी पानी

जोधपुर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मानसून टर्फ लाइन राजस्थान-गुजरात के बीच होने का असर
  • भीतरी शहर में बाळे बहने लगे, फिर भी गर्मी-उमस से राहत नहीं

गुजरात से राजस्थान के बीच बनी टर्फ लाइन की वजह से शहर की तरफ बादलों की आवाजाही जारी है। इससे शनिवार को शहर के अधिकांश हिस्सों में अच्छी बारिश हुई। बारिश तेज हवाओं व तेज वेग के साथ हुई, जिससे अधिकांश क्षेत्रों में पानी भर गया।

शनिवार रात 8:30 बजे तक 11.5 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को भी बारिश की संभावना है तथा 4 अगस्त को एक कम दबाव का क्षेत्र विकसित होने के बाद जोधपुर शहर में अच्छी बारिश की भी संभावना बनेगी।

इससे पहले शहर में अलसुबह से बादलों की आवाजाही शुरू हो गई थी। शहर का न्यूनतम तापमान आंशिक बढ़ोतरी के साथ 27.2 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। यह तापमान दिन निकलने के साथ बढ़ने लगा। बादलों की आवाजाही लगातार जारी थी और उमस का भी काफी असर था।

मानसून टर्फ लाइन राजस्थान व गुजरात की तरफ हाेने से नमी लगातार अरब सागर की तरफ से जोधपुर की तरफ बढ़ रही थी। शाम 4 बजे शहर में अचानक तेज बौछारें गिरने लगी और अलग-अलग क्षेत्रों में काफी बारिश हुई। जब बारिश हुई तो हवाओं की गति 8 किमी प्रतिघंटा थी। शहर का अधिकतम तापमान करीब एक डिग्री बढ़ोतरी के साथ 37.2 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। शाम के बाद भी बादल छाए रहे।

.

आज भी बारिश-बूंदाबांदी की संभावना
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार गुजरात से राजस्थान के बीच मानसून टर्फ लाइन होने की वजह से यहीं कनवर्जन जोन भी है, इसके चलते पूरे राजस्थान में अरब सागर की तरफ से बादल व नमी पहुंच रही है। इसी कारण से रविवार को भी जोधपुर में हल्की अथवा मध्यम बारिश या बूंदाबांदी की संभावना बन रही है। बंगाल की खाड़ी की तरफ 4 अगस्त से एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है, इससे शहर में 4 अगस्त अथवा उसके बाद अच्छी बारिश की संभावना बनेगी।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें