पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jodhpur
  • 19 In Phalodi, 27 In Setrawa And 2 Crows Were Found Dead In Lodta Ramsar, After Investigation, It Will Be Found Whether There Is Bird Flu Or Death Due To Eating Poisonous Seeds.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्ड फ्लू:फलोदी में 19, सेतरावा में 27 व लोड़ता रामसर में 2 कौए मृत मिले जांच के बाद पता चलेगा बर्ड फ्लू है या जहरीला दाना खाने से हुई मौत

फलोदी/शेरगढ़/चामू2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में पहली बार एक ही दिन में तीन जगहों पर दर्जनों कौए मृत मिलने से प्रशासन अलर्ट हुआ, जांच के लिए सैंपल भिजवाए और लोगों से सावधानी बरतने को कहा

प्रदेश में बर्ड फ्लू के प्रकोप के बीच बुधवार को जोधपुर जिले में पहली बार एक ही दिन में तीन गांव-शहरों में दर्जनों कौए मृत मिले। इससे बर्ड फ्लू की आशंका बढ़ गई है। हालांकि जांच रिपोर्ट आने के बाद ही पता चलेगा कि मौत की वजह क्या रही। फलोदी शहर में बुधवार सुबह जोशियों की बगीची क्षेत्र में 19 कौए मृत पाए गए। एडीएम हाकम खान व एसडीएम यशपाल आहुजा के दिशा निर्देशन में रेपिड रिस्पांस टीम ने आसपास खाली स्थान पर मृत 18 कौओं का निस्तारण कराया और एक मृत कौए को जांच के लिए जोधपुर वन विभाग को भेजा। पशु चिकित्सक डॉ. भागीरथ सोनी ने बताया कि अलग-अलग स्थानों पर 19 कौए मृत पाए गए।

बर्ड फ्लू या कौओं की मौत को लेकर अभी कुछ कहना संभव नहीं है। सूचना मिलने पर ईओ अनिल कुमार विश्नोई ने जमादार व सफाई कर्मचारियों को वहां भेजा। डॉ. सोनी व उनकी टीम अजाराम पशु धन सहायक आदि ने पीपीई किट पहन कर कौओं का निस्तारण किया। वन विभाग रेंजर बुधाराम विश्नोई व घेवरराम भी मौके पर पहुंचे। वहीं, शेरगढ़ क्षेत्र के सेतरावा गांव में 27 कौए मृत मिले।

क्षेत्रीय वन अधिकारी मदनसिंह बोड़ा ने बताया कि एक प्राइवेट स्कूल के निकट पड़त भूमि के मैदान में पेड़-पौधों के नीचे अलग-अलग स्थानों पर कुल 27 कौए मृत पाए गए। 5 मृत कौओं के सैंपल माचिया सफारी पार्क भिजवाए गए, जहां से आगे लैब भिजवाए जाएंगे। इधर, चामू क्षेत्र के लोड़ता रामसर में भादुओं की ढ़ाणी स्थित एक खेत में दो कौए मृत मिले। सरपंच कमला विश्नोई मौके पर पहुंची और पशुधन सहायक को सूचना देकर कौए का निस्तारण कराया।

पक्षियों से मानव में भी हो सकता है बर्ड फ्लू
डॉ. भागीरथ सोनी ने बताया कि बर्ड फ्लू पक्षियों से मानव में भी हो सकता है इसलिए इन मामलों में विशेष सावधानी रखने के लिए निर्देश दिए जाते हैं, पशुओं से भी कई बीमारियां मानव को हो सकती हैं, ऐसे रोगों को जुनोटिक डिजीज कहा जाता है। यही कारण है कि जहां पक्षी मृत मिलते हैं उसके आसपास ही निस्तारण किया जाता है ताकि अन्य जगह ले जाने पर मानव जीवन को कहीं खतरा नहीं हो।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें