पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना अपडेट:201 नए संक्रमित मिले; 40 हुए डिस्चार्ज, रोजाना 900 ऑक्सीजन सिलेंडर की खपत

जोधपुर5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

शहर में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए प्रशासन और चिकित्सा विभाग तो अलर्ट मोड में आ गया है, लेकिन आमजन अभी भी लापरवाही बरत रहे हैं। मंगलवार को 201 संक्रमित मरीज मिले, वहीं 40 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया और किसी संक्रमित की मौत नहीं हुई। निजी अस्पतालों में फिर से मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। प्रशासन फिर से बंद किए सेंटरों को खोलने की कवायद में जुट गया है।

वहीं जनता के अभी भी लापरवाही बरतने के चलते अप्रैल के महज छह दिन में 1199 मरीज संक्रमित हाे चुके हैं। जबकि इन छह दिनों में 173 मरीज ही ठीक हुए हैं। गंभीर बात यह है कि छह संक्रमितों की मौत भी हो चुकी है। जनवरी से अब तक 4046 पॉजिटिव, 2547 मरीज डिस्चार्ज और 40 संक्रमितों की मौत हो चुकी है। हाल यह है कि लगातार बढ़ते केसेज के बीच एक्टिव केसेज का आंकड़ा भी बढ़ रहा है। वर्तमान में जनवरी से अब तक करीब 2200 एक्टिव केस शहर में हैं।

बोरानाडा सेंटर के ताले खुले
जिला प्रशासन ने कोरोना के बढ़ते मरीजों को देखते हुए बोरानाडा सेंटर के ताले फिर से खुलवाकर उसे तैयार कराना शुरू कर दिया है। साथ ही कुड़ी में पूर्व में बनाए सेंटर को भी प्राथमिक तौर पर तैयार करना शुरू कर दिया है। जब बोरानाडा सेंटर 50 फीसदी तक भर जाएगा, तब कुड़ी सेंटर को मरीजों के लिए खोला जाएगा।

शहर के अस्पतालों में 1932 बेड चिह्नित

गत 20 मार्च तक सरकारी अस्पतालों में कोरोना के जहां दो-तीन मरीज भर्ती थे और निजी अस्पताल नॉन कोविड मरीज देखने लगे थे, लेकिन पिछले दस-बारह दिनों में निजी और सरकारी अस्पतालों में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ गई है। हाल यह है कि सरकारी और निजी अस्पताल मिलाकर करीब 1932 बेड चिह्नित हैं, जिनमें कुल 200 मरीज भर्ती हैं। इनमें 44 मरीज आईसीयू में, 140 ऑक्सीजन पर और 16 मरीज सामान्य वार्ड में भर्ती हैं।

अस्पतालों में 900 ऑक्सीजन सिलेंडर की हो रही खपत
अस्पतालों में ऑक्सीजन सिलेंडर की खपत बढ़ने लगी है। पिछले साल कोरोना के समय अस्पतालों में 2400-2500 सिलेंडर की खपत होती थी। वर्तमान में सभी अस्पतालों को मिलाकर कोरोना मरीजों के लिए करीब 900 सिलेंडर की प्रतिदिन खपत हो रही है। प्रशासन इसकी अधिक डिमांड होने से पहले ही आपूर्ति के लिए पूरे प्रयास कर रहा है।

सर्वाधिक 25-25 संक्रमित शहर परकोटा व मधुबन में
शहर के 9 जोन में से प्रतापनगर में 10, शहर परकोटा में 25, उदयमंदिर में 7, महामंदिर में 11, मसूरिया में 18, शास्त्रीनगर में 20, मधुबन में 25, रेजिडेंसी में 18 और बीजेएस में 14 पॉजिटिव आए। ग्रामीण के 10 ब्लॉक में बनाड़ में 19, सालावास में 11, बिलाड़ा में 2, भोपालगढ़ में 2, ओसियां में 5, बावड़ी में 11, शेरगढ़ में 2 और बालेसर में 1 रोगी मिले हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें