पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दहलीज पर जिंदगी का टीका:2 बजे तक आएगी वैक्सीन 9 सेंटरों पर 33,184 हेल्थ वर्कर्स को लगेगी

जोधपुर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिंदगी का टीका यानी महामारी कोविड-19 की वैक्सीन जोधपुर की दहलीज पर आ चुकी हैं। वैक्सीन लेने के लिए डिप्टी सीएमएचओ डॉ. प्रीतम सिंह सांखला बुधवार देर शाम जयपुर रवाना हुए। गुरुवार को शहर में इसकी पहली खेप पहुंचेगी।

फिर 16 जनवरी से 9 सेंटरों पर जिले के 33,184 हेल्थ वर्कर्स को टीका लगाने का काम शुरू होगा। हालांकि ये 9 सेंटर कौनसे होंगे?, ये विभाग तय नहीं कर पाया है। डिप्टी सीएमएचओ डॉ. सांखला ने बताया कि पूर्व में वैक्सीन फ्लाइट से जोधपुर आने वाली थी, लेकिन अब राज्य के निर्देशानुसार गुरुवार दोपहर सड़क मार्ग से जोधपुर लाई जाएगी।

कलेक्टर इंद्रजीत सिंह ने बताया कि नई गाइडलाइन के अनुसार तैयारियों को फिर से देखा जा रहा है। लाभार्थियों का डाटा फिर से अवलोकन कर फ्रीज किया जा रहा है। झालामंड स्थिति कोल्ड स्टोरेज की क्षमता स्टेट कोल्ड चेन के बराबर बढ़ाई जा चुकी हैं। पहले चरण में रखने के लिए हमारे पास पर्याप्त जगह है। आरसीएचओ डॉ. कौशल दवे के बताया कि नई गाइडलाइन के अनुसार पहले से तय 12 सेंटर में से 9 का चयन होगा। फिर इन सेंटर्स पर सप्ताह में चार दिन टीका लगाया जाएगा, ताकि सप्ताह में दो दिन होने वाले नियमित टीकाकरण प्रभावित ना हो।

इधर, कोरोना के 32 नए रोगी मिले, 114 डिस्चार्ज, एक मौत
शहर में बुधवार को कोरोना के 32 नए रोगी मिले और एक मौत हुई। 114 रोगी डिस्चार्ज किए गए। एम्स में साहित्यकार डॉ. शक्तिदान कविया (80) ने दम तोड़ा। जनवरी में अब तक 646 संक्रमित मिल चुके हैं और 11 मौतें हुई हैं।

राहत की बात यह है कि 13 दिनों में 1,052 रोगी ठीक हो चुके हैं। सरकारी रिपोर्ट में 26 संक्रमित बताए गए हैं। इनमें प्रतापनगर, शहर परकोटा, मधुबन व रेजिडेंसी जोन में 3-3, मसूरिया व शास्त्रीनगर में 2-2 व उदयमंदिर, महामंदिर, बीजेएस में 1-1 रोगी मिला। जिले के बनाड़ (मंडोर), सालावास (लूणी) में 2-2, बिलाड़ा, ओसियां, बावड़ी में 1-1 रोगी मिला। भोपालगढ़, फलोदी, बाप, शेरगढ़ व बालेसर में एक भी रोगी नहीं मिला।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser