पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना वैक्सीनेशन:अभियान के तीसरे दिन आठ केंद्र पर 18 से 44 साल के 3772 युवाओं ने लगवाई वैक्सीन

जोधपुर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन लगाने की मुहिम में सोमवार को तेजी आई। 8 केंद्र पर 18 से 44 उम्र के 3772 युवाओं ने वैक्सीन लगवाई। अभियान के तीसरे दिन शहर के एम्स, एमडीएमएच, रेजिडेंसी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, सूरसागर शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, मसूरिया, उदयमंदिर, महामंदिर तथा नवचौकिया केंद्र पर युवाओं को टीके लगाए गए।

आरसीएचओ डॉ. कौशल दवे ने बताया कि जिले के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में पंचायत स्तरीय 27 कोविड वैक्सिनेशन सेंटर पर 4991 का टीकाकरण किया गया। इनमें 4313 ने पहली, तो 678 ने दूसरी डोज लगवाई। इनमें 18-44 के 3772, 45 से 60 वालों में 397 ने पहली तो 372 ने दूसरी डोज और इससे अधिक उम्र के 108 जनों को पहली व 259 ने दूसरी डोज लगाई गई। इसी तरह, हेल्थकेयर वर्कर्स में 14 को पहली तो 40 को दूसरी, तथा फ्रंटलाइन वर्कर्स में 22 को पहली तथा 7 को दूसरी डोज लगाई गई।

कोविन पोर्टल पर अब बिना पंजीयन भी देख सकते हैं केंद्र की जानकारी
कोरोना वैक्सिनेशन के रजिस्ट्रेशन से जुड़े सरकारी कोविन पोर्टल https://www.cowin.gov.in/ पर अब कोई भी व्यक्ति किसी भी शहर के वैक्सिनेशन सेंटर के बारे में जानकारी देख सकता है।

  • राज्य में राजस्थान का चयन करने के बाद अपने शहर जोधपुर के किसी सेंटर पर किस उम्र तक के लोगों के लिए वैक्सीन लगाई जा सकती है, जान सकेंगे।
  • इसी तरह आने वाले कुछ दिनों में इन केंद्रों पर स्लॉट की उपलब्धता का स्टेटस भी देखा जा सकेगा।
  • फिलहाल, वैक्सीन की कम उपलब्धता के चलते स्लॉट बुकिंग में आमजन को कुछ दिक्कत आ रही है।

वैक्सीन की अनुपलब्धता से 45 से अधिक उम्र वालों को नहीं लगे टीके
शहर में एक ओर 18-44 साल के युवाओं को कोराेना से बचाव के लिए वैक्सीन लगाने का अभियान चल रहा है। वहीं विभाग ने 45 से अधिक उम्र के लाभार्थियों को वैक्सीन लगाना ही बंद कर दिया। इसके चलते पहली और दूसरी डोज लगाने वाले और 45 से अधिक उम्र के लोगों को कई सेंटर से बिना वैक्सीन लगवाए लौटना पड़ा। एमडीएम स्थित नर्सिंग कॉलेज में सोमवार को 18-44 साल के लोगों को तो वैक्सीन लगाई जा रही थी, लेकिन 45 से अधिक उम्र के लाभार्थियों को वैक्सीन लगाने से मना किया गया।

नर्सिंगकर्मियों से इसका कारण पूछा तो उन्होंने बताया कि सोमवार को केवल 18-44 उम्रवाले लाभार्थियों को ही वैक्सीन का शेड्यूल है। भदवासिया व मदेरणा कॉलोनी में भी साइटों पर 45 से अधिक उम्र के लाभार्थियों को वैक्सीन नहीं लगाई। आरसीएचओ डॉ. कौशल दवे ने बताया कि मंगलवार को सभी के लिए वैक्सीन साइट शुरू होगी और दूसरी डोज भी लगेगी।

सेशन लाइव होने के मात्र 3 मिनट्स में स्लॉट्स हुए बुक
तीसरे चरण के इस वैक्सीनेशन अभियान में विशेषकर युवा वर्ग में उत्साह नजर आ रहा है। इसका ही नतीजा है कि ऑनलाइन पंजीयन के लिए प्रतिदिन शाम 6:00 बजे सेशन साइट को लाइव किया जाता है। इसके तहत अभियान के तीसरे दिन सोमवार को आगामी सेशन स्लॉट बुक करवाने के लिए युवाओं ने क्रेज इतना जबरदस्त रहा कि 6:03 पर सारे सेशन स्लॉट्स बुक करवा लिए। यानी कि मात्र 3 मिनट्स में सारे स्लॉट्स बुक हो गए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय अनुसार अपने प्रयासों को अंजाम देते रहें। उचित परिणाम हासिल होंगे। युवा वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित रखें। समय अनुकूल है इसका भरपूर सदुपयोग करें। कुछ समय अध्यात्म में व्यतीत कर...

    और पढ़ें