पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अच्छी खबर:रूस से जोधपुर पहुंचे 50 कंसन्ट्रेटर, सीएम ने की जयपुर फुट यूएसए के चेयरमैैन प्रेम भंडारी के प्रयासों की तारीफ

राजस्थानएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रूस स्थित एंबेसी से भारत रवाना होने से पहले कंसन्ट्रेटर के साथ राजदूत। - Dainik Bhaskar
रूस स्थित एंबेसी से भारत रवाना होने से पहले कंसन्ट्रेटर के साथ राजदूत।

जयपुर फुट यूएसए के चेयरमैन प्रेम भंडारी के प्रयासों सेे अब रूस से 50 और कंसन्ट्रेटर जोधपुर पहुंचे हैं। पिछले दिनों भंडारी के सुपुत्र के सगाई समारोह में भंडारी ने अपने पास से कंसन्ट्रेटर्स जोधपुर भेजे जाने की घोषणा की थी, उसके बाद लगाातर उनके प्रयासों से दुनियाभर में रह रहे भारतीय अपनी ओर से इस काम में लग गए हैं।

इस संबंध में रूस की कंपनी से आने वाले दिनों के लिए 100 और कंसन्ट्रेटर्स के लिए करार भी हो चुका है। भंडारी के इस प्रयास को लेकर राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने उनकी तारीफ की है। उन्होंने भंडारी के सामाजिक कार्य के प्रति भावना पर खुशी व्यक्त की है।

जयपुर फुट यूएसए के चेयरमैन प्रेम भंडारी।
जयपुर फुट यूएसए के चेयरमैन प्रेम भंडारी।

अमेरीका से लगातार सहयोग में लगे हैं भंडारी

मूल रूप से जोधपुर के रहने वाले भंडारी वर्तमान में न्यूयॉर्क में रहते हैं और जब भी मौका लगता है, वे अपने प्रयासों से भारतीयों की मदद करते रहते हैं। इस बार कोरोना के विकट काल में उन्होंने ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए इसकी पूर्ति कराने की पहल की है। इसी पहल के चलते अमेरिका से लगातार ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर भारत भिजवाए जा रहे हैं। इससे पहले भिजवाए गए 11 कंसन्ट्रेटर भी जोधपुर के ब्रीथ बैंक को सौंपे जा चुके हैं। अब इन 50 में से 10 कंसन्ट्रेटर ब्रीथ बैंक को दिए गए हैं। भंडारी बताया कि जोधपुर में वडेर चेरिटेबल ट्रस्ट इन मशीनों का वितरण करेगा।

ग्रामीण क्षेत्र में लगे मशीनें

प्रवासी भारतीयों के सहयोग से विदेश से आ रहे कंसन्ट्रेटर्स के लिए राजस्थान फाउंडेशन के आयुक्त धीरज श्रीवास्तव ने भंडारी समेत सभी का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने राजस्थान फाउंडेशन के अध्यक्ष केके मेहता को सुझाव दिया है कि नई आने वाले कंसन्ट्रेटर्स को ग्रामीण क्षेत्र के पीएचसी व सीएचसी पर लगाया जाए। मेहता जयपुर फुट के सलाहकार हैं।

100 और कंसन्ट्रेटर्स के लिए राशि जमा

जयपुर फुट यूएसए के सचिव राजेंद्र बाफना और कैलगिरी कनाड़ा राना के फाउंडर व पूर्व अध्यक्ष योगेश पालीवाल ने बताया कि जब भी मौका मिलेगा उनके जैसे सैकड़ों प्रवासी भारतीय अपनी मातृभूमि के लिए आगे आते रहेंगे। अभी प्रेम भंडारी के सुपुत्र की सगाई में आए लिफाफों की राशि से यह शुरुआत हुई है। आगे के लिए भी अब तक करीब 100 कंसन्ट्रेटर्स के लिए राशि जमा हो चुकी है। कैलगिरी के अध्यक्ष मनीष मूंदड़ा, राना बेय क्षेत्र के अध्यक्ष चांद मेहता, डायरेक्टर फंड रेजिंग निधि लोढ़ा और पूर्व अध्यक्ष विक्रम भंडारी व संजय भंडारी इन व्यवस्थाओं में जुटे हैं। बाफना व पालीवाल ने सभी का आभार व्यक्त किया है।

भंडारी ने कहा कि विदेश सचिव हर्षवर्द्धन श्रृंगला के सहयोग के बिना इतनी जल्दी ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर राजस्थान नहीं पहुंच सकते थे। भंडारी विदेश सचिव के निरंतर संपर्क में हैं। आशा व्यक्त की कि एक बड़ा कंसांगमेंट बहुत जल्दी भारत के लिए रवाना होने वाला है, जिसे बिहार, राजस्थान, चंडीगढ़ व कर्नाटक में भेजा जाएगा।

साथ ही भंडारी ने विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव संदीप चक्रवर्ती, रूस में एंबेसडर मरीष प्रभात, सैकंड सेक्रेटरी अदिति वलुंज का भी आभार जताया है। इसके साथ ही दिल्ली कस्टम में जॉइंट कमिश्नर व नोडल ऑफिसर अर्जुनलाल जाट की भी सराहना की है।

खबरें और भी हैं...