पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शुरू हुआ अनूठा करार:पर्यटन कारोबारियों से करार के बाद स्पाइस जेट की पहली फ्लाइट से 57 यात्री पहुंचे जैसलमेर

जैसलमेर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
स्पाइस जेट के साथ करार के बाद आज पहली फ्लाइट से जैसलमेर पहुंचे 57 यात्रियों का जोरदार स्वागत किया गया। - Dainik Bhaskar
स्पाइस जेट के साथ करार के बाद आज पहली फ्लाइट से जैसलमेर पहुंचे 57 यात्रियों का जोरदार स्वागत किया गया।
  • एयरपोर्ट पर पर्यटकों का किया गया जोरदार स्वागत
  • अभी तय नहीं कि कितना हुआ स्पाइस जेट का नुकसान

स्वर्ण नगरी जैसलमेंर के पर्यटन व्यवसायियों के साथ देश-विदेश में अपनी तरह के पहले करार के तहत स्पाइस जेट की फ्लाइट शुक्रवार दोपहर दिल्ली से 57 यात्रियों को लेकर यहां पहुंची। पर्यटकों के स्वागत के लिए व्यवसायियों ने पलक पावड़े बिछा दिए। शाही अंदाज में सभी का जोरदार स्वागत किया गया। 90 सीट वाले विमान में 33 सीट खाली रहीं।

जैसलमेर में पर्यटन को बचाए रखने के लिए यहां के व्यवसायियों ने ऐसी मुहिम को शुरू की जो आज पहली फ्लाइट के पहुंचने के साथ अंजाम तक पहुंच गई। देश और शायद दुनिया में भी पहली बार है। यहां आने वाले टूरिस्ट के लिए फ्लाइट की कनेक्टिविटी बनी रहे, इसके लिए शहर के कारोबारी और होटल व्यवसायी जेब से पैसा लगाने को भी तैयार हो गए। स्पाइसजेट ने घाटे के चलते 28 जनवरी से जैसलमेर की उड़ानें बंद कर दी थीं। जैसलमेर के लिए अधिकांश ट्रेन कोरोना के कारण पहले से बंद है। ऐसे में कनेक्टिविटी बनाए रखने के लिए व्यवसायियों ने पहल की कि वे स्पाइस जेट को प्रत्येक फ्लाइट में होने वाले नुकसान की भरपाई वे कर देंगे। इसके बाद स्पाइस जेट अपनी पहली फ्लाइट आज से दिल्ली-जैसलमेर शुरू की।

पर्यटकों के पहुंचने के साथ पर्यटन से जुड़े लोगों के चेहरे खिल उठे।
पर्यटकों के पहुंचने के साथ पर्यटन से जुड़े लोगों के चेहरे खिल उठे।

स्वागत से अभिभूत हो उठे पर्यटक

पर्यटन व्यवसायियों के साथ समझौते के बाद पहली फ्लाइट से पहुंचे पर्यटकों का यहां के पर्यटन कारोबार से जुड़े लोगों ने दिल खोलकर स्वागत किया। उन्होंने पर्यटकों को माला व साफा पहनाया। जोरदार स्वागत से पर्यटक भी अभिभूत हो उठे।

अभी तय नहीं कि कितना हुआ घाटा

स्पाइस जेट ने पूर्व में बताया था कि दिल्ली से फ्लाइट संचालित करने पर छह लाख रुपए का खर्च आ रहा है। आज पहली फ्लाइट से 57 यात्री पहुंचने पर उसे कितना घाटा हुआ इस बारे में अभी पता नहीं चल पाया है। इसका कारण यह है कि प्रत्येक टिकट की दर अलग-अलग है। पहले बुकिंग कुछ सस्ती होती है और बाद मे किराया बढ़ता जाता है। ऐसे में पूरी गणना के बाद स्पाइस जेट बता पाएगा कि पहली फ्लाइट से कितना नुकसान हुआ।

पर्यटकों के साथ होटल व्यवसायी।
पर्यटकों के साथ होटल व्यवसायी।

हर 15 दिन में सीटों का हिसाब होगा

जैसलमेर जिला कलेक्टर आशीष मोदी की कोशिशों से कारोबारियों और स्पाइसजेट के बीच लिखित समझौता हुआ। इसके तहत स्पाइसजेट हर 15 दिन में बुकिंग का हिसाब देगी। अगर कंपनी को घाटा उठाना पड़ा तो घाटे की राशि का पेमेंट टूरिज्म से जुड़े कारोबारी करेंगे। यह समझौता फिलहाल 13 मार्च तक के लिए किया गया है।

3 दिन दिल्ली, 3 दिन अहमदाबाद के लिए फ्लाइट

हफ्ते में 3 दिन दिल्ली और 3 दिन अहमदाबाद के लिए फ्लाइट रहेंगी। सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को दिल्ली, जबकि मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को अहमदाबाद के लिए फ्लाइट रहेगी। स्पाइसजेट ने दिल्ली तक उड़ान के लिए हर फेरे के 6 लाख और अहमदाबाद की उड़ान के लिए 1 लाख रुपए का खर्च बताया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

और पढ़ें