पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इंदिरा गांधी मुख्य नहर:60 दिन का क्लोजर शुरू, फिलहाल नहर से मिलता रहेगा पीने का पानी

जोधपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल  फोटो। - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो।

इंदिरा गांधी मुख्य नहर की मरम्मत के लिए 60 दिन का क्लोजर मंगलवार को शुरू हुआ, लेकिन नहर से जोधपुर, बाड़मेर व जैसलमेर शहर और यहां के गांवों को पीने का पानी मिलता रहेगा। यह क्लोजर 28 मई तक चलेगा। इसके बाद नहर बंदी समाप्त होगी।

वर्तमान में इंदिरा गांधी मुख्य नहर से 2 हजार क्यूसेक पीने का पानी बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर व बाड़मेर के लिए मिल रहा है। वहीं गत 22 से 29 मार्च तक यह सप्लाई 4 हजार क्यूसेक थी। इसमें 2 हजार क्यूसेक की कटौती की गई है। इस पानी से डिग्गियों व अन्य जलस्रोतों को भरा जा चुका है। इसलिए 30 मार्च से 28 अप्रैल तक 30 दिन के लिए यह सप्लाई घटाकर 2 हजार क्यूसेक की गई है।

29 अप्रैल से 28 मई तक नहर बंद रहेगी। इस दौरान पॉन्डिंग किया हुआ पानी 20 दिन मिलेगा। शेष 10 दिन का पानी कायलाना-तखतसागर व सुरपुरा बांध से सप्लाई होगा। गौरतलब है कि राज्य सरकार के अनुरोध पर पंजाब सरकार ने 70 दिन के क्लोजर की समय सीमा घटाकर 60 दिन की है। जो गत 22 मार्च से होने वाला था, लेकिन अब यह मंगलवार को शुरू हुआ।

अभी परेशानी नहीं आएगी
क्लोजर में अभी जोधपुर व बाड़मेर को मुख्य नहर से पीने का पानी पूरा मिलेगा, लेकिन एक माह बाद यह बंद हो जाएगा। इसके बाद हमें पॉन्डिंग और कायलाना-तखतसागर में स्टोरेज पानी से काम चलाना पड़ेगा। - नक्षत्रसिंह चारण, एसई सिटी, पीएचईडी

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें