पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हकीकत:शाह-मोदी के नाम से वायरल मैसेज में वीडियो कॉल स्वीकार करने से डेबिट-क्रेडिट कार्ड के डाटा चोरी होने की चेतावनी

जोधपुरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
सोशल मीडिया प्लेटफार्म वाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर पर लगातार एक से दूसरे ग्रुप में तेजी से शेयर/रि-ट्वीट किया जा रहा है। - Dainik Bhaskar
सोशल मीडिया प्लेटफार्म वाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर पर लगातार एक से दूसरे ग्रुप में तेजी से शेयर/रि-ट्वीट किया जा रहा है।
  • 2017 में यही मैसेज सोनिया-राहुल के नाम भी हुआ था वायरल, ऐसे फेक मैसेज से घबराने की जरूरत नहीं
  • ‘Amit Shah disowns Modi...’ नाम से आने वाली वीडियो कॉल के लिए आगाह, हैकर के नंबर ब्लॉक करने की सलाह

सोशल मीडिया पर अमित शाह-मोदी के नाम पर पिछले कुछ दिनों से एक मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें एक मोबाइल नंबर से आने वाली वीडियो कॉल को स्वीकार नहीं करने और एक मोबाइल नंबर को भी ब्लॉक करने की सलाह दी जा रही है। भास्कर टीम ने जब इस मैसेज की पड़ताल की तो सामने आया कि उस मैसेज में किए जा रहे दावे में कोई सच्चाई नहीं है।

ठीक यही मैसेज वर्ष 2017 में भी वायरल हुआ था, लेकिन उसमें शाह-मोदी के स्थान पर सोनिया-राहुल का नाम लिखा जा रहा था। साइबर एक्सपर्ट्स की मानें, तो किसी वीडियो कॉल ने दूसरे के मोबाइल में वायरस भेजकर डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड या अन्य गोपनीय सूचनाएं नहीं चुराई जा सकती है, जब तक कि यूजर क्रिमिनल्स द्वारा भेजे गए किसी लिंक को ओपन नहीं करे या शातिरों द्वारा बताया कोई मोबाइल एप्लीकेशन खुद के मोबाइल में इंस्टाल नहीं करे।
खुद कोई गलती नहीं करेंगे तो डाटा चुराना संभव नहीं
पुलिस विवि के असिस्टेंट प्रोफेसर लेफ्टि. अर्जुन चौधरी से जब इस वायरल मैसेज के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने बताया कि इस मैसेज में कोई सच्चाई नहीं है। कोई भी अनजान नंबर से आने वाली कॉल से कुछ भी पूछा जा रहा है, तो उसे अपने बैंक अकाउंट, डेबिट/क्रेडिट कार्ड, व्यक्तिगत गोपनीय जानकारी, ओटीपी इत्यादि नहीं बताने चाहिए। क्योंकि कोई भी बैंक अपने ग्राहक से ऐसी जानकारी कभी भी फोन पर नहीं पूछता है। 

इसी तरह, यदि किसी अनजान व्यक्ति ने या परिचित के नंबर से कोई लिंक मिले, तो उसे भी बिना सोचे-समझे नहीं खोलें। सिर्फ ऑडियो या वीडियो कॉल से न तो कोई दूर बैठा व्यक्ति आपके मोबाइल को फॉर्मेट ही कर सकता है और न ही उसमें से कोई डाटा चुरा सकता है। इसलिए ऐसे फेक मैसेज से घबराने की बजाय हर यूजर को सावधान रहना जरूरी है।

वायरल मैसेज में कथित हैकर के नंबर ब्लॉक करने की सलाह
सोशल मीडिया प्लेटफार्म वाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर पर लगातार एक से दूसरे ग्रुप में तेजी से शेयर/रि-ट्वीट किया जा रहा एक मैसेज है, जिसमें कथित हैकर के बताए जा रहे एक मोबाइल नंबर 9266###223 को ब्लॉक करने की सलाह दी जा रही है। इस चेतावनी के साथ कि यह नंबर हैकर्स का है और ये क्रेडिट/डेबिट कार्ड के डाटा हैक कर सकता है।

मैसेज में लिखा है कि प्लीज, अपने मोबाइल में जितने भी कॉन्टैक्ट नंबर सेव हैं, उन सभी को आगाह करें कि वो ‘Amit Shah disowns Modi...’ नाम से आने वाली वीडियो कॉल को एक्सेप्ट नहीं करें। इस वीडियो कॉल में एक वायरस है, जो आपके मोबाइल को फॉर्मेट कर देगा और आपके मोबाइल से गोपनीय सूचनाएं चोरी हो सकती है। ऐसी घोषणा रेडियो पर भी हुई है।

इस मैसेज को पढ़कर सच्चाई जाने बिना ही कई लोग आगे से आगे फॉरवर्ड भी कर रहे हैं। जोधपुर पुलिस कमिश्नरेट के साइबर एक्सपर्ट्स के अनुसार वायरल मैसेज में दिया जा रहा नंबर दिल्ली एयरटेल से जारी हुआ था, लेकिन फिलहाल ये बंद है। संभव है कि किसी कॉलसेंटर की आड़ में साइबर फ्रॉड करने वाले क्रिमिनल्स पूर्व में इसका इस्तेमाल करते हों।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें