बीएसएफ के बेड़े में शामिल हुए 193 जवान:44 सप्ताह के कड़े प्रशिक्षण के बाद मिला देश की सीमाओं की रक्षा करने का दायित्व

जोधपुर3 महीने पहले
जोधपुर में शनिवार को ट्रेनिंग के बाद भारतीय संविधान की शपथ लेते नव आरक्षक। - Dainik Bhaskar
जोधपुर में शनिवार को ट्रेनिंग के बाद भारतीय संविधान की शपथ लेते नव आरक्षक।

जोधपुर स्थित राजस्थान फ्रंटियर मुख्यालय पर शनिवार को आयोजित गरिमामय समारोह में 193 नव आरक्षक बीएसएफ के बेडे़ में शामिल हो गए। उन्होंने भारतीय संविधान के प्रति निष्ठापूर्वक होकर देश की एकता एवं अखंडता को कायम रखने की शपथ ली। 44 सप्ताह के प्रशिक्षण काल में इन जवानों को हथियार चलाने से लेकर आतंकवाद से लड़ने, विषम चुनौतियों से जुझने और कानूनी प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान की गई। कड़े प्रशिक्षण के बाद अब इन जवानों को सीमा पर देश की रक्षा करने का दायित्व सौंपा जाएगा।

नव-आरक्षकों के दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि बीएसएफ के अतिरिक्त महानिदेशक राजविंदर सिंह भट्टी ने परेड का निरीक्षण किया तथा सलामी ली। उन्होंने नव-आरक्षकों से ईमानदारी एवं निष्ठापूर्वक कर्तव्य पालन करने का आहृवाहन किया। सभी नव-आरक्षक, सहायक प्रशिक्षण केन्द्र जोधपुर के महानिरीक्षक मदन सिंह राठौड़, के सानिध्य में 44 सप्ताह का कठिन प्रशिक्षण प्राप्त करके आज इस दिन के लिए उत्साहित थे।

समारोह में मुख्य अतिथि ने भव्य परेड के लिए सहायक प्रशिक्षण केन्द्र की ट्रेनिंग टीम को बधाई दी। प्रशिक्षण के दौरान बेहतीन प्रदर्शन करने वालों में नव-आरक्षक हरदेव सिंह (ओवर ऑल प्रथम), नव-आरक्षक अक्षत शर्मा (ओवर ऑल द्वितीय), नव-आरक्षक गुरमीत सिंह (बेस्ट एंडुरेंस) नव-आरक्षक युगराज सिंह (बेस्ट फायरर) व नव-आरक्षक मोहित सपोलिया (बेस्ट ड्रिल) को पदक प्रदान कर सम्मानित किया गया। दीक्षांत परेड समारोह में शस्त्र कला तथा शारीरिक कला का प्रदर्शन दिखाया गया साथ ही शस्त्र तथा फोटो प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया।