दो मेयर, दो निगम / 14 साल बाद उसी भवन में लौटे तो कई अफसर व कर्मचारी हुए भावुक

निगम जोधपुर उत्तर की मीटिंग यहां पुराने भवन में आयोजित की गई। निगम जोधपुर उत्तर की मीटिंग यहां पुराने भवन में आयोजित की गई।
X
निगम जोधपुर उत्तर की मीटिंग यहां पुराने भवन में आयोजित की गई।निगम जोधपुर उत्तर की मीटिंग यहां पुराने भवन में आयोजित की गई।

  • पुराने भवन में नया निगम, कुछ शाखाओं के साथ कार्मिक शिफ्ट
  • अब निगम दक्षिण का कार्यालय नए भवन में और उत्तर का सोजती गेट स्थित पुराने भवन में

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 07:14 AM IST

जोधपुर. नगर निगम उत्तर व दक्षिण के कार्यालय मंगलवार को अलग-अलग हो गए। नगर निगम दक्षिण का कार्यालय नए भवन में ही रखा गया, जबकि उत्तर नगर निगम का कार्यालय मंगलवार को सोजती गेट स्थित पुराने निगम भवन में विधिवत शिफ्ट किया गया।

हालांकि पुराने भवन में अभी भी रंगरोगन व साज-सज्जा का काम चल रहा है, लेकिन कुछ शाखाओं को गणेश पूजन के पश्चात यहां शिफ्ट कर दिया गया। साथ ही पुराने भवन पर लगे निफ्ट के साइन बोर्ड को हटाकर जोधपुर नगर निगम उत्तर का साइन बोर्ड लगाया गया, लेकिन निगम दक्षिण पर मंगलवार को भी जोधपुर नगर निगम का बोर्ड लगा रहा।

राजस्थान प्रशासनिक सेवा के अधिकारी व उत्तर नगर निगम के पहले प्रशासक अयूब खान ने पहले ही दिन राज्य सरकार की ओर से निगम उत्तर में पदस्थापित किए गए अफसरों की आैपचारिक बैठक बुलाई। इसमें 14 साल 2 माह बाद पहुंचे कुछ पुराने अधिकारी व कर्मचारी भवन में घूमे तो उन्हें अपने कक्ष की याद ताजा हो गई और वे भावुक हो गए। बैठक में परिचय लेने के बाद प्रशासक खान ने पूरे भवन का निरीक्षण कर व्यवस्थाएं देखीं।

बैठक में पहुंचने पर प्रशासक का कार्यालय अधीक्षक सलामतउल्ला खान, राजस्व अधिकारी निरंजन चौधरी, एक्सईएन संदीप माथुर, सुधीर माथुर, श्यामलाल व संजय माथुर ने स्वागत किया। निगम उत्तर के प्रशासक ने बताया कि वे प्रत्येक दिवस पर सुबह 11 बजे अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक लेंगे। उन्होंने बताया कि 3 जून को जयपुर में नवगठित नगर निगमों के अफसरों की बैठक होगी, इसमें आगामी कार्य योजना पर चर्चा कर प्राथमिकता तय की जाएगी। 

निगम उत्तर-दक्षिण में कर्मचारियाें का बंटवारा अटका
मंत्रालयिक कर्मचारियों व सफाई कर्मचारियों का कार्य विभाजन मंगलवार को भी पूरा नहीं हो पाया। ऐसे में इन कर्मचारियों का उत्तर व दक्षिण नगर निगम में बंटवारा मंगलवार को भी तय नहीं हो पाया। संभावना जताई जा रही है कि इन कर्मचारियों के पदस्थापन की सूची तैयार हो चुकी है। 

महापौर कक्ष को फिलहाल प्रशासक के लिए करवाया तैयार
पुराने भवन में प्रथम तल पर आयुक्त/प्रशासक का कक्ष सुमेर लाइब्रेरी के पास होने के कारण प्रशासक खान के लिए महापौर का कक्ष तैयार करवाया जा रहा है। उनके समीप उप महापौर के कक्ष को भी फिलहाल उपायुक्त के लिए तैयार किया गया है। प्रथम तल पर कार्यालय अधीक्षक का कक्ष भी पूर्व की भांति रखा गया है। साथ ही सामान्य शाखा, डीआे व संस्थापन शाखा को रखा गया है। 
गेट नंबर 2 पर सिंगल विंडो, लेखा शाखा पहले की जगह ही
जन्म-मृत्यु पंजीयन व विवाह पंजीयन सहित अन्य कार्यों के लिए सिंगल विंडो की जगह तय कर ली गई है। सोजती गेट पुलिस चौकी के सामने गेट नंबर दो को सिंगल विंडो के लिए उपयुक्त माना है। इसके लिए यहां खड़े रहने वाले ठेले व अन्य अवरोधकों को निगम हटाएगा। साथ ही पार्किंग भी खाली करवाएगा। लेखा शाखा को पहले की जगह ही रखने का निर्णय लिया गया है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना