पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कृषि नवाचार:कृषि विभाग घर बैठे किसानों को मोबाइल पर देगा खेती बाड़ी व सरकारी योजनाओं की जानकारी

तिंवरीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कृषि पर्यवेक्षक सफलता की कहानियां, डॉक्यूमेंट्री सहित महत्वपूर्ण विभागीय योजनाओं की सूचनाएं एवं खेती से जुड़ी स्थानीय जानकारी वॉट्सएप ग्रुप के माध्यम से किसानों से साझा करेंगे
  • कृषि नवाचार के तहत जिले में 200 ग्रुप बना 15000 किसानों को जोड़ा गया है अब तक

कृषि विभाग अब सोशल मीडिया पर वॉट्सएप के माध्यम से खेती से जुड़ी महत्त्वपूर्ण जानकारी सीधे काश्तकारों तक पहुंचाएगा। इसके लिए जिले में करीब 200 वॉट्सएप ग्रुप बनाकर 15 हजार किसानों को जोड़ा गया है। कृषि विभाग के उपनिदेशक वीरेन्द्रसिंह सोलंकी ने बताया राज्य सरकार के निर्देशों के अनुसार इन ग्रुपों में विभाग की योजनाओं, खेती के उन्नत तरीकों एवं नवाचारों का धरातल पर लाभ लेने के लिए किसानों को समय पर इनकी जानकारी होना जरूरी है।

इसी को ध्यान में रखते हुए काश्तकारों को मीडिया के अन्य माध्यमों के साथ व्हाट्स एप से सूचनाएं पहुंचाने का निर्णय लिया गया। सोलंकी ने बताया कि प्रत्येक कृषि पर्यवेक्षक व सहायक कृषि अधिकारियों को अपने क्षेत्र के प्रगतिशील किसानों का वॉट्स एप ग्रुप बनाकर काश्तकारों के नवाचार, नई जानकारी एवं तकनीक शेयर करने के निर्देश दिए गए हैं। कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक वीके पांडे ने बताया कि अधिकाधिक किसानों को इस नवाचार से जोड़कर खेती और किसान के कल्याण से जुड़ी महत्त्वपूर्ण जानकारी निरन्तर साझा किए जाएंगे।

विभागीय अधिकारी ग्रुप में ही परामर्श से समस्या सुलझाएंगे
विभागीय अधिकारी अतिवृष्टि, ओलावृष्टि, सूखा एवं कीट प्रकोप के समय किसानों को नियत अवधि में बीमा कंपनियों को फसल खराबे की सूचना देने के लिए जागरूक करेंगे। ताकि प्रभावित पात्र बीमित किसान को मुआवजा मिल सके। कृषि अधिकारी समय-समय पर फसलों में होने वाले रोग व प्रकोप से बचाव के लिए दवा की जानकारी भी किसानों से साझा कर सकेंगे।

194 कृषि पर्यवेक्षक व 44 सहायक कृषि अधिकारियों को जिम्मेदारी

जिले में अभी तक 200 वॉट्सएप ग्रुप बनाए गए हैं। अन्नदाता, प्रगतिशील किसान, धरतीपुत्र, समृद्ध किसान, उन्नत किसान, उन्नत खेती री बातां जैसे वॉट्सएप ग्रुप से अब तक 15 हजार कृषक जुड़ चुके हैं। इन्होंने बताया कि वॉटस एप ग्रुप से किसानों को जोड़ने का कार्य लगातार जारी है,कोई भी इच्छुक काश्तकार अपने क्षेत्र के कृषि पर्यवेक्षक से सम्पर्क कर इससे जुड़ सकते हैं।

सोलंकी ने बताया कि कृषि पर्यवेक्षक सफलता की कहानियां, डॉक्यूमेंट्री सहित महत्वपूर्ण विभागीय योजनाओं की सूचनाएं एवं खेती से जुड़ी स्थानीय जानकारी वॉट्सएप ग्रुप के माध्यम से किसानों से साझा करेंगे। इससे काश्तकारों को विभागीय योजनाओं एवं खेती की आधुनिक तकनीक से रूबरू कराया जा सकेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें