पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रेस्क्यू:एम्स में आई 3.5 करोड़ की नई मशीन अब बिना सर्जरी भी निकालेंगे पथरी

जोधपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

एम्स में पथरी के इलाज के लिए करीब 3.5 करोड़ की लागत से नई तकनीक की डोर्नियर एक्सट्रॉकोर्पोरियल शॉक वेव लिथोट्रिप्सी (ईएसडब्ल्यूएल) मशीन स्थापित की गई। एम्स डायरेक्टर डॉ. संजीव मिश्रा ने इसका शुभारंभ किया। यह मशीन मरीज के शरीर में किसी भी सर्जरी या प्रक्रिया के बिना 1.5 सेमी से कम की पथरी को तोड़ने के लिए बहुत ही उपयुक्त है।

विशेष रूप से उन मरीजों के लिए उपयोगी है जो सर्जरी के लिए अयोग्य हैं और पथरी निकलवाने के लिए सर्जरी नहीं चाहते हैं। इस प्रक्रिया के लिए एनेस्थीसिया की जरूरत नहीं होती है, इसलिए रोगी को अस्पताल में भर्ती नहीं करवाना पड़ता है। कार्यक्रम में उपनिदेशक एनआर विश्नोई, एम्स यूरोलॉजी की फैकल्टी व अन्य फैकल्टी भी मौजूद रही।

यूरोलॉजी विभाग के सह आचार्य डॉ. गौतमराम चौधरी ने बताया कि इस मशीन से छोटी पथरी के इलाज में मदद मिलेगी। सह आचार्य डॉ. हिमांशु पांडे ने भी अपनी विभागीय सेवाओं के लिए इस विश्वस्तरीय तौर-तरीकों को शामिल करने पर प्रसन्नता व्यक्त की।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें