पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भास्कर पड़ताल:उत्तर निगम के वार्ड-21 के बूथ 340 की वाेटर लिस्ट से सभी मतदाता गायब, अन्य वार्ड या दूसरे भाग में शिफ्ट हुए

जोधपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • भास्कर ने रिटर्निंग अधिकारी से पूछा ताे कहा- अफसरों काे बताया है

नगर निगम चुनाव के नामांकन की प्रक्रिया शुरू हाेते ही बूथ और उनके मतदाताओं की स्थिति भी सामने आने लगी है। इसी बीच उत्तर निगम के वार्ड-21 के बूथ नंबर 340 में एक भी वाेटर नहीं होने की सूचना ने चौंका दिया। जब इस बारे में भास्कर ने रिटर्निंग अधिकारी से पूछा ताे उन्हें भी नहीं पता था। बाद में निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि इन्हें अन्य भाग में शिफ्ट किया है।

उत्तर निगम के 80 वार्ड के आवेदकों के लिए कलेक्ट्रेट परिसर में अलग-अलग आठ केंद्र बनाए गए हैं। वार्ड 21 से 30 के लिए राज्य कर विभाग के अतिरिक्त आयुक्त (प्रशासन) एनएस पुरोहित के कार्यालय से नामांकन जमा करने की व्यवस्था की गई है। पहले दिन कोई नामांकन जमा कराने तो नहीं आया और फॉर्म लेने भी एक ही व्यक्ति पहुंचा। इसी दौरान सामने आया कि उत्तर निगम के वार्ड-21 की वोटर लिस्ट में कुछ असमंजस है।

वार्ड-21 के भाग संख्या-1 की सूची जांच करते हुए पता चला कि इसमें कुल 1043 नाम हैं, लेकिन सभी डिलिटेड हैं। इस मूल नामावली में पुरुष मतदाता 531 और महिला मतदाता 512 है और सभी विलोपन सूची में है, यानी वैध निर्वाचकों की संख्या शून्य। जबकि इस भाग के लिए मतदान केंद्र संख्या 340 चड़वा सामुदायिक भवन सिवांची गेट दायां भाग तय है। जब इस संबंध में रिटर्निंग अधिकारी पुरोहित से बात की ताे उनका कहना था कि उच्च अधिकारियों को अवगत कराया है।
उपजिला निर्वाचन अधिकारी ने माना वोटर शिफ्ट किए
भास्कर ने जब इस पर राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध वोटर लिस्टों की पड़ताल की, तो पता चला कि भाग संख्या एक की सूची से विलोपित वोटर्स के नाम अन्य वार्ड या इसी वार्ड के कुछ अन्य भाग में जुड़े हुए हैं। बाद में उपजिला निर्वाचन अधिकारी (एडीएम-प्रथम) मदनलाल नेहरा ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि मतदाताओं के नाम एक भाग से हटाकर दूसरे में शिफ्ट हुए हैं।

चूंकि, बूथ संख्या पहले ही तय हो चुकी थी और इसे हटाने से इसके बाद के तमाम बूथ के नंबरों में बदलाव हो रहा था, जो कि अन्य तकनीकी रूप से परेशानी खड़ी हो सकती थी, इसलिए बूथ नंबर को यथावत रहने दिया, लेकिन इस पर वोटिंग नहीं होगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें