पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मौसम:...और राहत भी, दिनभर रहा सुहाना मौसम

जोधपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शुक्रवार को दोपहर में एकाएक बारिश शुरू हुई। सूरसागर चौपड़ रोड पर तेज बारिश से अंधेरा-सा छा गया।
  • अधिकतम तापमान 30 गिरकर 35.4 के पास पहुंचा, लेकिन ये भी औसत पारे से डेढ़ डिग्री ज्यादा

पिछले छह दिन से तेज धूप और उमस से परेशान शहर के लाेगाें काे शुक्रवार काे हुई बारिश से राहत मिली। दोपहर में हुई तेज बारिश से जहां अधिकतम तापमान तीन डिग्री की गिरावट के साथ 35.4 डिग्री सेल्सियस पर आ गया, वहीं दिनभर मौसम सुहाना बना रहा। हालांकि मौसम विभाग के अनुसार शहर में रात साढ़े आठ बजे तक 8.3 एमएम बारिश ही हुई।

अगस्त के छह दिन जोधपुर के लिए बहुत गर्म रहे। दिन का पारा लगातार 37 डिग्री के ऊपर बना रहा। 5 अगस्त काे ताे अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ, जाे दो दशक में दूसरा सर्वाधिक तापमान है। शहर काे राहत बंगाल की खाड़ी की तरफ से राजस्थान की तरफ बने एक कम दबाव के क्षेत्र के मूवमेंट से मिली।

इससे शहर की तरफ बादल और नमी बढ़ने लगी और गुरुवार काे अधिकांश हिस्सों में बारिश भी हुई, जिससे अधिकतम पारा ढाई डिग्री गिर गया, लेकिन उमस ने लाेगाें काे परेशान कर दिया। शुक्रवार काे सुबह से ही मौसम सुहाना था।

बादलों की आवाजाही बढ़ गई थी और तापमान में भी गिरावट शुरू हो गई। न्यूनतम तापमान आधा डिग्री की गिरावट के साथ 28.7 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। दोपहर तक शहर के अधिकांश हिस्सों में कहीं तेज ताे कहीं हल्की बारिश हुई, जिससे माहौल में ठंडक घुल गई।
दक्षिणी-पूर्वी हवाएं लाई बादल, जिससे हुई बारिश
बंगाल की खाड़ी की तरफ बना कम दबाव का क्षेत्र तीन दिन में उड़ीसा, छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश से होते हुए गुजरात व राजस्थान के बीच पहुंचा, जाे शुक्रवार को अरब सागर से होते हुए ओमान की तरफ बढ़ने लगा। अभी शहर में दक्षिणी-पूर्वी हवाएं चल रही हैं, जिससे हवाओं के साथ बादल और नमी पश्चिमी राजस्थान की तरफ पहुंच रही है। इसी वजह से बारिश हुई।

10 अगस्त के बाद हाे सकती है अच्छी बारिश
वर्तमान में मानसून टर्फ लाइन राज्य के दक्षिणी भागों से गुजर रही है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले 24 घंटों में टर्फ लाइन राज्य के उत्तरी भागों की तरफ शिफ्ट होने की संभावना है, जिससे जोधपुर में हल्की अथवा मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं बंगाल की खाड़ी में बन रहे एक कम दबाव के क्षेत्र से प.राजस्थान में 10 अगस्त से एक बार फिर मानसून सक्रिय होने और अच्छी बारिश की संभावनाएं हैं।

अगस्त में औसत (34 डिग्री) से ज्यादा ही रहा अधिकतम तापमान
तिथि तापमान

1 37.2
2 36.8
3 37.2
4 37.7
5 41.0
6 38.5
7 35.4

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में हैं। आपकी मेहनत और आत्मविश्वास की वजह से सफलता आपके नजदीक रहेगी। सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा तथा आपका उदारवादी रुख आपके लिए सम्मान दायक रहेगा। कोई बड़ा निवेश भी करने के लिए...

और पढ़ें