पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

REET पर हाई कोर्ट का बड़ा फैसला:बीएडधारी भी लेवल-1 में कर सकेंगे आवेदन, अंतिम फैसला आने पर पता चलेगा कि परीक्षा में बैठ सकते हैं या नहीं

जोधपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
राजस्थान हाईकोर्ट की जोधपुर स्थित मुख्य पीठ। - Dainik Bhaskar
राजस्थान हाईकोर्ट की जोधपुर स्थित मुख्य पीठ।
  • फिलहाल सिर्फ आवेदन कर सकेंगे, परीक्षा में बैठने का निर्णय याचिका के फैसले के अधीन रहेगा

राजस्थान हाई कोर्ट ने बीएड की डिग्री वाले छात्रों को भी रीट की लेवल-1 में शामिल होने की अनुमति दे दी। हालांकि, कोर्ट ने यह भी कहा कि ऐसे अभ्यर्थी फिलहाल आवेदन कर सकते हैं, लेकिन परीक्षा में बैठ सकेंगे अथवा नहीं, इसका पता तभी चलेगा, जब कोर्ट का अंतिम फैसला आएगा।

शिक्षक भर्ती परीक्षा 2021 (रीट) से जुड़े एक मामले पर सुनवाई करते हुए हाई कोर्ट ने शुक्रवार को यह अहम आदेश दिया। हाई कोर्ट ने राज्य सरकार को रीट लेवल-1 में बीएड योग्यताधारी अभ्यर्थियों को आवेदन करने के लिए रीट की अंतिम तिथि बढ़ाने का आदेश दिया है। इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे, लेकिन उनकी परीक्षा इस याचिका के फैसले के अधीन रहेगी। इस मामले में अगली सुनवाई 19 फरवरी को होगी।

एनसीटीई से हाई कोर्ट ने मांगा जवाब
राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) के नियमानुसार बीएड योग्यताधारी अभ्यर्थी सिर्फ लेवल-2 की परीक्षा के लिए ही आवेदन कर सकते हैं। जबकि लेवल-1 में सिर्फ बीएसटीसी किए हुए अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकते हैं। बीएड कर चुके कुछ अभ्यर्थियों ने इस फैसले को हाई कोर्ट में चुनौती दी। मुख्य न्यायाधीश इंद्रजीत महांती व न्यायाधीश मनोज कुमार गर्ग की खंडपीठ ने शुक्रवार को इस मामले की सुनवाई की।

इस मामले में सभी पक्षों को सुनने के बाद खंडपीठ ने एनसीटीई से उनका जवाब मांगा। एनसीटीई ने जवाब पेश करने के लिए कुछ समय देने की मांग की। सभी पक्ष को सुनने के बाद खंडपीठ ने राज्य सरकार को आदेश दिया कि रीट परीक्षा के लिए आवेदन तिथि को आगे बढ़ाया जाए। ताकि बीएड योग्यताधारक अभ्यर्थी भी लेवल-1 के लिए आवेदन कर सके। साथ ही उन्होंने जोड़ा कि बीएड धारक अभ्यर्थी फिलहाल सिर्फ आवेदन कर सकेंगे। उनके आवेदन याचिका के फैसले के अधीन रहेंगे।

कल थी रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि
माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की विज्ञप्ति के अनुसार, राजस्थान एलिजिबिलिटी एग्जामिनेशन फॉर टीचर यानी रीट भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि गुरुवार रात 12 बजे तक थी। ऐसे में सुनवाई के दौरान कोर्ट में एजी एमएस सिंघवी ने कहा कि बोर्ड ने रजिस्ट्रेशन तिथि 19 फरवरी कर दी है। अब कोई भी अभ्यर्थी जिसने फॉर्म नहीं भरा है, वो आवदेन कर सकता है। इस पर कोर्ट ने याचिकाकर्ताओ को 19 फरवरी तक फर्स्ट लेवल में आवेदन करने की छूट देने के निर्देश दिए हैं।

रीट परीक्षा 2021 के लिए अब तक करीब 13.80 लाख अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। यह संख्या दोनों लेवल की है। अब यदि बीएडधारी लेवल-1 के लिए आवेदन करेंगे तो यह संख्या बढ़ सकती है। उन्हें अब आवेदन करने के दौरान रीट वन व टू के लिए दोनों ऑप्शन चुनना होगा। यह कैसे होगा, इसके लिए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान स्पष्ट करेगा।

सरकार ने संशोधित गाइडलाइन को लागू नहीं किया
सुनवाई के दौरान याचिकाकर्ताओं के अधिवक्ता रघुनंदन शर्मा, रामप्रताप सैनी ने पैरवी करते हुए कहा कि एनसीटीई ने फरवरी 2018 में अपनी 23 अगस्त 2010 की गाइडलाइन को संशोधित करते हुए अध्यापक पात्रता परीक्षा के फर्स्ट लेवल में बीएड धारकों को भी शामिल किया था। लेकिन सरकार ने इस संशोधित गाइडलाइन को नजरअंदाज करते हुए एनसीटीई की 23 अगस्त 2010 की गाइडलाइन के अनुसार विज्ञप्ति जारी कर दी, जो गलत है।

क्योंकि, रीट भर्ती एनसीटीई की वर्तमान गाइडलाइन के अनुसार ही आयोजित हो सकती है। वहीं वर्तमान में एनसीटीई की गाइडलाइन कहती है कि भर्ती परीक्षा में बीएड धारक दोनों लेवल के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

और पढ़ें