• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jodhpur
  • Believed To Be Air air, This Scene Came True For The First Time At The Airport, 4 Planes Parked Together, 12 Hours Of Operation Possible

सुगम हुआ हवाई सफर:हवा-हवाई मानते थे जिसे, हवाईअड्‌डे पर पहली बार सच हुआ यह दृश्य, 4 विमान एकसाथ पार्क हुए, 12 घंटे संचालन संभव

जोधपुर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बढ़ी फ्लाइट्स संख्या। - Dainik Bhaskar
बढ़ी फ्लाइट्स संख्या।

जोधपुर एयरपोर्ट पर एक साथ 4 फ्लाइट्स की पार्किंग एवं यात्रियों के सुगम आवागमन को दूर की कौड़ी माना जाता था। विंटर सीजन की शुरुआत में फ्लाइट्स संख्या बढ़ने के साथ ही व्यवस्थाएं भी हांफने लगी थीं। ऐसे में दैनिक भास्कर ने हवाई सफर को सुगम बनाने को मुद्दा उठाया। इसमें एयरपोर्ट की एक-एक समस्या को पुरजोर तरीके से उठाया।

इससे एयरपोर्ट अथॉरिटी तो जागी ही केंद्रीय मंत्री ने भी तत्काल इस मुद्दे पर विशेष ध्यान दिया और प्रयास कर समाधान करवाया। इन प्रयासों के नतीजे ने गुरुवार को सुखद दृश्य दिखाया। यह जोधपुर एयरपोर्ट पर पहला दिन था जब 4 फ्लाइट्स एकसाथ पार्क हुईं। एयरपोर्ट को दो शिफ्ट में चलाने के लिए सीआईएसएफ की 50 की टीम पहली दिसंबर से आ जाएगी।

उनके ठहरने के लिए भी व्यवस्थाएं करवा दी गई हैं। पहले दिन 4 फ्लाइट्स एक साथ पार्क होने की व्यवस्था होने के बाद जाने वाले यात्रियों को काफी राहत मिली। उन्हें ज्यादा भीड़ का सामना नहीं करना पड़ा। दूसरी ओर आने वाले यात्रियों की फ्लाइट्स को भी पार्किंग के लिए कम इंतजार करना पड़ा।

इन सभी समस्याओं का समाधान अंतिम चरण में
फ्लाइट पार्किंग बढ़ी
पहले यहां केवल 3 बड़ी फ्लाइट्स पार्किंग की सुविधा थी, लेकिन पॉवर इन पुश बैक सिस्टम के लागू होने के बाद यहां 4 फ्लाइट्स पार्किंग होना शुरू हो गई है।

सीआईएसएफ टीम रेजिडेंस
सीआईएसएफ के 80 लोगों के लिए बीएसएनएल के वेस्ट पटेल नगर भवन व क्वाटर्स में रूकने की व्यवस्था की गई है। जिसके लिए शुल्क तक जमा करवा दिया है।

दो शिफ्ट की व्यवस्था
एयरपोर्ट पर सीआईएसएफ के 50 लोग एक दिसंबर से काम करेंगे, जिसके बाद यहां सीआईएसएफ दो शिफ्ट में काम कर सकेगी। इससे संचालन 12 घंटे हाे सकेगा।

उड़ानों में गैप बढ़ेगा
पहली दिसंबर से नया टाइम टेबल लागू हो जाएगा। एयरपोर्ट सुबह 6:30 से शाम 6:30 बजे तक चलेगा। पहली उड़ान सुबह 8:45 व आखिरी शाम 5:30 तक होगी, तो उड़ानों के बीच गैप बढ़ जाएगा।

ये व्यवस्थाएं भी सुधरेंगी
मौजूदा भवन विंटर सीजन में छोटा पड़ रहा है, केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र शेखावत ने एक आर्किटेक्ट व इंजीनियर्स की टीम बनाई है। जिनका प्लान एप्रुव होने के बाद व्यवस्थाएं और सुधरेंगी।

जोधपुर एयरपोर्ट पर यात्रियों की परेशानियों को लेकर चार समस्याएं सामने आई थी। जिसमें से तीन का समाधान हो चुका है। शीघ्र ही शेष रही एक समस्या का भी समाधान जल्द हो जाएगा। एयरपोर्ट अथारिटी ने समाधान के प्रयासों में पूरा सहयोग किया है। - गजेंद्रसिंह शेखावत, केंद्रीय जल शक्ति मंत्री

विंटर सीजन में शहर करीब 9 शहरों से जुड़ चुका है। इसका सभी वर्ग को फायदा मिल रहा है। गुरुवार से एयरपोर्ट पर 4 फ्लाइट्स के पार्किंग की व्यवस्था हो गई है। इससे यात्रियों को पूर्व में होने वाली असुविधाओं से करीब 30 से 40 प्रतिशत राहत मिली है। पहली दिसंबर से दाे शिफ्ट में काम होगा, जिससे यात्रियों को पूरी राहत मिल जाएगी। - अवधेश शर्मा, डायरेक्टर, जोधपुर एयरपोर्ट ऑथेरिटी

खबरें और भी हैं...