• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jodhpur
  • Broken Rules At Vaccination Center, Due To Intermittent Vaccination Campaign Due To Lack Of Vaccine, Crowding At Centers, After Two Days Vaccination Started At 169 Centers, Jodhpur Needs 57 Thousand Vaccines Daily

वैक्सीनेशन सेंटर पर टूटे नियम:रुक-रुककर चल रहे टीकाकरण अभियान से सेंटरों पर भीड़, दो दिन बाद 169 सेंटर पर वैक्सीनेशन शुरु, जोधपुर को रोजाना 57 हजार टीकों की दरकार

जोधपुर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंचे लोग। - Dainik Bhaskar
वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंचे लोग।

जोधपुर में रुक रुक के चल रहे वैक्सीनेशन अभियान आज बुधवार को 81 सेंटर पर वैक्सीनेशन शुरु हुआ। पिछले कई दिनों से ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग बंद थी । मंगलवार को शाम वैक्सीन की खेप जोधपुर पहुंचने के बाद ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन खोला गया। ऐसे में वैक्सीन लगवाने के लिए सेंटरों पर सुबह ही भीड़ हो गई। सेंटर पर अव्यवस्था नजर आई और सोशल डिस्टेंसिंग के नियम टूटते दिखे।

सोमवार और मंगलवार दो दिन वैक्सीनेशन रुका रहने से अपनी बारी का इंतजार कर रहे लोगों ने मंगलवार शाम को जैसे ही स्लॉट बुकिंग के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन खुले और लाेगो ने उसी समय रजिस्ट्रेशन करवाए और कई लोग सीधे सेंटर पहुंच गए। ऐसे में सेंटरों पर भीड़ नजर आई।

35 हजार डोज मिली

जोधपुर को मंगलवार को 35 हजार डोज मिली। डोज मिलने के बाद सीएमएचओ ने 81 सेंटर पर वैक्सीनेशन की व्यवस्था की। इसमें से 27 सेंटर शहर और बाकी ग्रामीण इलाकों से है। आर सी एच ओ कौशल दवे ने बताया कि बुधवार सुबह मांग के अनुसार सेंटर को बढा दिया गया है। कुल 169 सेंटर कर दिए गए। जिनमें से 81 शहर में बाकी सभी ग्रामीण क्षेत्र में है। उन्होंने बताया कि जितनी खेप जोधपुर को मिली है उतनी एक ही दिन में लोगों को लगा दी जाएगी। कल के लिए अगर खेप आती है तो वैक्सीनेशन होगा।

रोज 57 हजार डोज मिले तो एक माह में जोधपुर हो जाए वैक्सीनेट

वैक्सीन की कमी के चलते अभियान रुक रुक कर चल रहा है। अब तक 44 प्रतिशत लोग ही वैक्सीनेट हुए है। जबकि जोधपुर को हर दिन 57 हजार डोज चाहिए । अगर हर दिन 57 हजार डोज मिले तो एक माह में जोधपुर वैक्सीनेट हो जाए। आरसीएचओ के अनुसार एक दिन में 57 हजार डोज लगाने की व्यवस्था है लेकिन डोज नहीं होने से लक्ष्य प्राप्त नहीं कर पा रहे।

गर्भवती महिलाओं को रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नहीं

दवे ने बताया कि जोधपुर में गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण के लिए एम्स और उम्मेद अस्पताल में व्यवस्था शुरु हो चुकी है। इन महिलाओं को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के जरूरत नहीं है। अपने रुटीन चेकअप के लिए अस्पताल पहुंचे तभी ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन करवा कर टीकाकरण करवा सकती है।

खबरें और भी हैं...