पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रक्षा प्रयोगशाला की उपलब्धि:दुश्मन की मिसाइलों को गच्चा देने के लिए विकसित किया चैफ, नौसेना के जहाजों की हो सकेगी रक्षा

जोधपुर15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जोधपुर स्थित रक्षा प्रयोगशाला। - Dainik Bhaskar
जोधपुर स्थित रक्षा प्रयोगशाला।
  • चार की बजाय ढाई वर्ष के रिकॉर्ड समय में किया तैयार

जोधपुर स्थित रक्षा प्रयोगशाला ने नौसेना के जहाजों को दुश्मन की मिसाइलों के हमले से बचाने के लिए रिकॉर्ड ढाई वर्ष के अल्पसमय में विशेष फाइबर विकसित किया है। चैफ नाम के इस फाइबर के माध्यम से दुश्मन की मिसाइल को गच्चा दिया जा सकेगा। अब इसका व्यापक स्तर पर उत्पादन करने के लिए पांच कंपनियों के साथ करार किया जा रहा है। आयातित फाइबर से बेहतरीन नतीजे देने वाले इस उत्पाद के निर्यात की भी असीम संभावना है।

ऐसे जहाजों की रक्षा करेगा चैफ

जोधपुर की र7ा प्रयोगशाला के निदेशक रवीन्द्र कुमार ने बताया कि सही मायने में यह फाइबर है। बाल से भी पतले इस फाइबर की मोटाई महज 25 माइक्रोन होती है। राकेट के माध्यम से इसके छोटे-छोटे टुकड़ों को दागा जाता है। एक राकेट से करोड़ों अरबों टुकड़े आसमान में एक निश्चित ऊंचाई पर जाकर आपस में मिलकर बादलों के समान एक समूह बना लेते है। इस समूह से दुश्मन की मिसाइल को जहाज का आभास होता है। ऐसे में जहाज की तरफ बढ़ रही मिसाइल अपना लक्ष्य भटक कर इस समूह से टकरा जाती है।

ढाई वर्ष के रिकॉर्ड समय में तैयार

रवीन्द्र कुमार ने बताया कि हमने इसे विकसित करने के लिए चार वर्ष की समय सीमा तय की थी, लेकिन हमारी टीम ने अथक प्रयास से इसे सिर्फ ढाई वर्ष में ही तैयार कर दिया। इससे न केवल समय पर देश में विकसित चैफ मिल सकेगा बल्कि विदेशी मुद्रा की बचत भी होगी। इसके निर्यात की भी भरपूर संभावना है, लेकिन इस बारे में फैसला सरकार करेगी।

ऐसे दागते है आसमान में

चैफ को दागने के लिए अलग-अलग क्षमता के तीन राकेट विकसित किए गए है। एक राकेट 10 किलोमीटर, दूसरा 2 किलोमीटर और तीसरा आठ सौ मीटर की दूरी पर चैफ को आसमान में बिखेरता है। राकेट के अग्र भाग में इन्हें भरकर भेजा जाता है। जबकि पिछले हिस्से में विस्फोटक होता है। निश्चित दूरी पर विस्फोट होते ही चैफ के पार्टिकल आसमान में बिखर जाते है। थोड़ी देर में ये करोड़ों पार्टिकल आपस में मिलकर एक समूह के रूप में छा जाते है। जहाज की तरफ बढ़ रही मिसाइल इन्हें अपना लक्ष्य मान दिशा बदल इन पर टूट पड़ती है। इसके अब तक किए गए सारे परीक्षणों के नतीजे संतोषजनक रहे है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

और पढ़ें