पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

जोधपुर में बादलों के बरसने का इंतजार:बादलों ने उम्मीद जगाई, लेकिन पूरी तरह से सक्रिय नहीं हो पाया है मानसूनी तंत्र

जोधपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जोधपुर शहर में मानसूनी बादलों ने डेरा तो अवश्य जमा रखा है, लेकिन बरसने का नाम नहीं ले रहे है। इस मानसून की पहली जोरदार बारिश का इंतजार कर रहे जोधपुर के लोगों को फिलहाल सिर्फ कुछ फुहारों से ही काम चलाना पड़ रहा है। शहर में आज सुबह सड़कों को भिगाने जितनी फुहारें गिरी। मौसम सुहावना बना हुआ है। हल्के बादल भी छाए है। मौसम विभाग के अनुसार आज हल्की बारिश हो सकती है। एक कम दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी तथा उड़ीसा पोस्ट पर विकसित हुआ है, ये छत्तीसगढ़, झारखंड व मध्यप्रदेश की तरफ से हाेते हुए राजस्थान की तरफ बढ़ेगा और दो दिन बाद इसके असर से बारिश की संभावनाएं बनेगी।

जोधपुर शहर में कल से बादल छाए हुए है, लेकिन बरस नहीं रहे है। अच्छी बारिश की उम्मीद जगा बादल हवा के साथ बिखर जाते है। इस बार पूरे मारवाड़ में लोगों को अलग किस्म की गर्मी का सामना करना पड़ा। इस बार तापमान अमून 41 डिग्री के आसपास ही बना रहा, लेकिन उमस बहुत ज्यादा पड़ी। अधिक तापमान वाली गर्मी सहन करने को अभ्यस्त लोगों के लिए उमस भरी गर्मी काफी परेशान करने वाली रही। उमस के कारण न घर में राहत थी और न ही बाहर। ऐसे में लोग बेसब्री के साथ मानसून की पहली जोरदार बारिश का इंतजार कर रहे है, लेकिन मानसूनी तंत्र पूरी तरह से सक्रिय नहीं हो पा रहा है।

मौसम विभाग का कहना है कि बीकानेर व जैसलमेर के बीच बने ऊपरी हवाओं के चक्रवात से शहर में बादलों की आवाजाही शुरू हो गई, जिसके असर की वजह से बारिश की संभावना बनी, लेकिन अरब सागर की तरफ से पर्याप्त नमी नहीं मिलने की वजह से बारिश नहीं हो पाई। सिर्फ हल्की फुहारें ही गिर पाई। मौसम विभाग ने आज कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश का अनुमान जताया है।

खबरें और भी हैं...