पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jodhpur
  • Commissioner South Himself Came Positive On The Doctor, 28, Went To Home Isolation, Took A Meeting In The Office On The Sixth Day.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ऐसी लापरवाही कोरोना को पसंद है:आयुक्त दक्षिण खुद डॉक्टर, 28 को पॉजिटिव आए, होम आइसोलेशन में गए, छठे दिन ही ऑफिस में ली मीटिंग

राजेश त्रिवेदी | जोधपुर2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अफसर-कर्मचारी खौफ में -फिर भी उनके बुलावे पर पहुंचे आयुक्त के कक्ष में, एक दिन पहले अफसरों के साथ कुछ साइट पर भी जाने की
  • खुद सीएम भी आइसोलेट हुए- वर्चुअल बैठकें ले रहे, लेकिन आयुक्त बोले- आइसोलेशन पूरा हो गया, वैक्सीन की डोज भी लगा चुका, अब खतरा नहीं

नगर निगम दक्षिण के आयुक्त डॉ. अमित यादव छह दिन पहले कोरोना संक्रमित हुए, उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। जिस दिन रिपोर्ट पॉजिटिव आई, उस दिन भी वे दक्षिण निगम में काम कर रहे थे। 28 अप्रैल को रिपोर्ट पॉजिटिव आई, इसके बाद वे होम आइसोलेट हो गए, लेकिन दो दिन बाद शुक्रवार को ऑफिस आए। वे शनिवार व रविवार को घर में रहे और सोमवार को फिर दफ्तर आ गए। कक्ष में आकर जब उन्होंने उपायुक्तों व अन्य अफसरों को कक्ष में आने का बुलावा भिजवाया तो अफसरों व कर्मचारियों में भय व्याप्त हो गया।

कुछ समय इंतजार के बाद डरे-सहमे अफसर व कर्मचारी उनके कक्ष में पहुंचे। कुछ अधिकारियों के साथ तो आयुक्त यादव ने एक घंटे तक कक्ष में चर्चा की। इसके बाद निगम कार्मिकों में खौफ हो गया है। उनका कहना है कि अगर आयुक्त रोज यूं ही बुलाते रहे तो हम भी पॉजिटिव हो जाएंगे। हालांकि जब भास्कर ने खुद आयुक्त दक्षिण से बात की तो उन्होंने कहा- तबीयत ठीक है। ऑफिस आया और बैठक भी ली।

हालांकि उनसे पूछा कि आप खुद पॉजिटिव हैं तो उन्होंने बस इतना ही कहा- नहीं ठीक हूं, वैक्सीन की दो डोज भी लगाई हुई है। अब खतरा नहीं। हालांकि जब भास्कर ने पॉजिटिव आने के कितने दिन तक होम आइसोलेशन में रहने के बारे में डॉ. एसएन मेडिकल कॉलेज के सीनियर प्रोफेसर (मेडिसिन) डॉ. नवीन किशोरिया से पूछा तो बोले- इसकी ट्रांसमिशन साइकिल होती है, इसलिए 14 दिन होम आइसोलेशन जरूरी है, वरना वह दूसरों को संक्रमित करता है।

इधर, अमेरिका के सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन का भी यही मानना है कि संक्रमित लोगों को कम से कम 10 दिन तक आइसोलेट रहना ही चाहिए। आयुक्त डॉ. यादव वर्ष 2016 बैच के भारतीय प्रशासनिक अधिकारी (आईएएस) हैं। यही नहीं, उन्होंने खुद राजकीय मेडिकल कॉलेज रोहतक से एमबीबीएस कर रखी है, लेकिन लगता है कि वे खुद कोरोना गाइडलाइन को लेकर गंभीर नहीं हैं।

डीएलबी ने खुद उनके संक्रमित होने के बाद चार्ज आयुक्त उत्तर को सौंपा था
डॉ. यादव को बोरानाडा कोविड केयर सेंटर का प्रभारी बनाया गया था, उन्होंने इस सेंटर की व्यवस्थाओं को लेकर गंभीरता भी दिखाई थी। इसके पहले वे कलेक्टर के आदेश पर ही होम आइसोलेट में रहने वाले मरीजों की भी मॉनिटरिंग कर रहे थे, जिसमें उन्होंने लोगों को कोरोना गाइडलाइन की याद दिलाते हुए 14 दिन तक होम आइसोलेशन में रहने की भी हिदायत दी थी, लेकिन खुद के मामले में वे गाइडलाइन भूल गए!

जब खुद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपनी पत्नी सुनीता गहलोत के पॉजिटिव आते ही खुद को क्वारेंटाइन कर लिया था और जब उनकी जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई तो उन्होंने स्पष्ट कर दिया कि वे आइसोलेशन में रहकर ही कार्य करेंगे, इस दौरान किसी से भी नहीं मिलेंगे। सीएम ने रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ही अफसरों से फीडबैक लिया, लेकिन हमारे आयुक्त खुद डॉक्टर की डिग्री हासिल करने के बाद भी ऐसा क्यों कर रहे हैं?

सेनेटाइजेशन, कोरोना संक्रमित शव के परिवहन व निशुल्क दाह संस्कार के लिए निकाले आदेश
कोविड-19 की रोकथाम को लेकर आयुक्त दक्षिण ने आदेश निकाला, जिसमें सेनेटाइजेशन, कोरोना संक्रमित शव के परिवहन करने और कोरोना संक्रमित शव का दाह संस्कार करने के लिए नोडल अधिकारी लगाए। फायर अधिकारी जयसिंह को सेनेटाइजेशन के लिए, एईएन (गैराज) गोपाल मूंड को कोरोना संक्रमित के शव के परिवहन के लिए, मुख्य सफाई निरीक्षक रमेश गिरी को कोरोना संक्रमित के निशुल्क दाह संस्कार के लिए और कार्यालय अधीक्षक सुबोध शंकर व्यास को निशुल्क दाह संस्कार के लिए सामग्री व श्मशान संचालक को सहायता राशि उपलब्ध करवाने के लिए नोडल अधिकारी बनाया गया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें