जोधपुर में कोरोना:सबसे ज्यादा संक्रमण का शिकार हो रहा युवा वर्ग, 214 नए पॉजिटिव मिलने के बाद आंकड़ा नौ हजार के पार

जोधपुरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
जोधपुर में सैंपल लेते चिकित्साकर्मी। - Dainik Bhaskar
जोधपुर में सैंपल लेते चिकित्साकर्मी।
  • 2825 सैंपलों की जांच में 214 निकले कोरोना पॉजिटिव
  • 1828 एक्टिव केस, 7071 ठीक होकर जा चुके हैं घर

राजस्थान के जोधपुर में कोरोना संक्रमितों की संख्या लगाता बढ़ रही है। शनिवार को एक बार फिर संक्रमितों का अनचाहा दोहरा शतक लग गया। जोधपुर में अब कोरोना पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा नौ हजार के पार चला गया है। अब तक 9019 संक्रमित मिल चुके हैं। इनमें से 1828 एक्टिव केस हैं और अब तक 7071 को डिस्चार्ज किया जा चुका है। संक्रमितों में से 121 की मौत हो चुकी है।

जोधपुर में शनिवार को 2824 सैंपलों की जांच की गई। इसमें से 7.57 फीसदी यानि 214 पॉजिटिव पाए गए। 214 संक्रमितों से 51 महिलाएं और 163 पुरुष हैं। जोधपुर में सबसे ज्यादा युवा संक्रमण का शिकार हो रहे हैं। संक्रमितों में सबसे अधिक 65 मरीज 20 से 29 साल के हैं। इसके अलावा 30 से 39 साल के 42 मरीज हैं। ऐसे दो ही संक्रमित मिले हैं, जिनकी उम्र 80 साल है।

घरों से ज्यादा बाहर निकलने के कारण युवा बन रहे शिकार

माना जा रहा है कि युवा वर्ग घरों से ज्यादा बाहर निकल रहा है, इसलिए लोगों के संपर्क में आकर वे संक्रमित हो रहे हैं। जोधपुर एम्स से 12 और मेडिकल कॉलेज से 19 लोगों को रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद डिस्चार्ज किया गया है। इसके साथ ही 157 को होम आइसोलेशन में रखा गया है। अब तक 7071 मरीज डिस्चार्ज हो चुके हैं। जोधपुर में 1828 एक्टिव केस हैं। यह संख्या प्रदेश में सबसे ज्यादा है।

क्षमता से आधे सैंपलों की हो रही जांच

तीन दिन पहले कोरोना काल में पहली बार जोधपुर आए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अधिकारियों की बैठक में साफ कहा था कि सैंपलों की संख्या को बढ़ाकर ही कोरोना को काबू किया जा सकता है, लेकिन जोधपुर में सैंपलों की जांच कुल क्षमता से आधी भी नहीं की जा रही है।

जोधपुर में सैंपलों की जांच के लिए मेडिकल कॉलेज, एम्स और डीएमआरसी में जांच सुविधा है। इन तीनों में रोजाना पांच हजार से अधिक सैंपलों की जांच की जा सकती है, लेकिन कुछ दिन से इस क्षमता का आधा ही काम में लिया जा रहा है। अकेला मेडिकल कॉलेज ही दो लाख से अधिक सैंपलों की जांच कर चुका है।

खबरें और भी हैं...