पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीनेशन:रोगी कम हुए तो कोविड केयर सेंटर हटाया, एमजीएच में भी अब सामान्य मरीजों को मिल सकेगा उपचार

जोधपुर19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 7 निजी अस्पताल के 612 बैड खाली, केवल एमडीएमएच में 300 बैड की जनाना विंग में भर्ती होंगे कोरोना के मरीज

शहर में कम हो रहे कोरोना के मरीजों के चलते बोरानाड़ा कोविड केयर सेंटर और कोविड अस्पताल में तब्दील हुए महात्मा गांधी अस्पताल को अब कोरोना मरीजों से मुक्त कर दिया है। इन दोनों ही जगहों पर कोरोना का एक भी मरीज नहीं है। अब महात्मा गांधी अस्पताल को भी पूरी तरह नाॅन कोविड मरीजों के लिए खोल दिया गया है और यहां सामान्य मरीजों का इलाज भी किया जा रहा है। दूसरी ओर बोरानाडा कोविड केयर सेंटर, जहां कोरोना काल में 5000 से अधिक मरीज रखे गए थे, उसे पूरी तरह खाली करके बैंक ऑफ बड़ौदा को सुपुर्द कर दिया गया है।

अब शहर में सरकारी अस्पतालाें में केवल एमडीएम अस्पताल काे ही कोविड अस्पताल के रुप में चिन्हित किया गया है। यहां स्थित 300 बैड वाली जनाना विंग में ही आईएलआई ओपीडी, कोरोना संदिग्ध, कोरोना पॉजिटिव मरीजों को भर्ती और कोरोना डे केयर सेंटर संचालित किया जाएगा। हालांकि एमजीएच में पहले की तरह कोरोना जांच कराई जा सकेगी।

यदि मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव आती है और उसे भर्ती करने की नौबत होती है तो एमडीएमएच जनाना विंग में रैफर किया जाएगा। कोरोना में बोरानाडा कोविड केयर सेंटर समेत 11 अस्पतालों में से तीन सरकारी अस्पतालों में बुधवार को भर्ती मरीजों का आंकड़ा दहाई अंक में ही रहा। एमडीएमएच और एम्स को मिलकर 17 कोविड मरीज भर्ती हैं जबकि 7 निजी अस्पतालों के 612 बैड खाली हैं।

गांवों में रिकॉर्ड 5739 शिक्षकों को लगा पहला टीका

कोरोना वैक्सीन अभियान के तहत बुधवार को ग्रामीण क्षेत्रों की 36 साइटों पर अब तक के सर्वाधिक 5739 लाभार्थियों को वैक्सीन की पहली डोज लगाई। दरअसल कोविड काल में फ्रंटलाइन वर्कर के रूप में कार्य करने वाले पंचायती राज के अधीन प्रारंभिक शिक्षा से जुड़े शिक्षकों के लिए विशेष सत्र आयोजित कर वैक्सीनेट किया गया। कुल 6136 को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया था जिसमें से 5739 को वैक्सीन लगाई गई।

करीब 94 प्रतिशत वैक्सीनेशन हुआ। आरसीएचओ डॉ. कौशल दवे ने बताया कि अभियान के तहत बुधवार को जिले के ग्रामीण क्षेत्र के 36 केंद्रों पर वैक्सीनशन सत्र में एक दिन में रिकॉर्ड 5739 लाभार्थियों को टीका लगाया गया। उन्होंने बताया कि इस दौरान गाइडलाइन के अनुसार स्वास्थ्य कार्मिकों को द्वितीय खुराक व वंचित रहे लाभार्थियों को प्रथम खुराक, पंचायत राज विभाग के अधीन कार्यरत कार्मिकों का टीकाकरण किया गया। गुरुवार को रुटीन टीकाकरण कार्यक्रम होने के चलते कोविड वैक्सीन अभियान का आगामी सत्र शुक्रवार को होगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें