• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jodhpur
  • Decoy Was Checking The 'faith' Of The Policemen, The Commissioner Was Also Behind, The ASI Took A Bribe From The 'loved Ones' At The Block.

खाकी की परीक्षा:पुलिसकर्मियों का ‘ईमान’ जांच रहे थे डेकॉय, कमिश्नर भी पीछे थे, नाके पर एएसआई ने रोक ‘अपनों’ से ही ले ली घूस

जोधपुर8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अनियमितता बरतने पर 12 पुलिस वालों पर कार्रवाई, 11 निष्ठावान पुरस्कृत भी

शहर में बढ़ते अपराध के बीच कई मामलों में पुलिसकर्मियों की मिलीभगत भी लगातार सामने आ रही है। ऐसे में पुलिस कमिश्नर जोस मोहन डेकॉय ऑपरेशन से पुलिसकर्मियों का ‘ईमान’ जांच रहे हैं। इसी ऑपरेशन में बेईमान पाए गए कुड़ी पुलिस थाने के एएसआई पप्पाराम को रविवार निलंबित किया गया था। नाके पर तैनात इस एएसआई ने पुलिस की डेकॉय टीम से ही घूस मांग ली थी। जबकि अपनी निजी गाड़ी में मॉनिटरिंग कर रहे कमिश्नर डेकॉय टीम के पीछे ही थे। पुलिस की एक डेकॉय टीम कमिश्नरेट क्षेत्र में नाइट कर्फ्यू के दौरान नाकों की जांच कर रही थी। पुलिस कमिश्नर जोस मोहन भी निजी गाड़ी में पीछे चल रहे थे। टीम जब कुड़ी थाने के पास लगे नाके पर पहुंची तब वहां तैनात नाका इंचार्ज एएसआई पप्पाराम ने डेकॉय की गाड़ी को रोक दिया, फिर नाके से पास करवाने की एवज में घूस भी मांग ली।

डेकॉय टीम ने छोड़ने के लिए खूब मिन्नतें की, लेकिन पप्पाराम नहीं माना। आखिर टीम के सदस्य ने उसे रुपए थमाए तो उसने तुरंत ले लिए। इसके बाद टीम ने पप्पाराम को अपना परिचय दिया तो वह सकपका गया। इतने में कमिश्नर भी पिछली गाड़ी से नीचे उतरे और एएसआई को निलंबित कर उसके खिलाफ विभागीय जांच के आदेश दिए। इस ऑपरेशन में अनियमितता बरतने पर 12 पुलिसकर्मियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई हुई। वहीं 20 से स्पष्टीकरण मांगा गया। 6 को लिखित में चेतावनी दी गई। 11 होमगार्ड पर भी कार्रवाई के लिए कमांडेंट को लिखा गया है।

और इन्होंने दिखाई ईमानदारी: तीन पुलिसकर्मियों ने 3-3 बार घूस ठुकराई
इस ऑपरेशन के दौरान तीन पुलिसकर्मी ऐसे भी मिले जिनका इमान तीन-तीन बार रुपए ऑफर होने के बावजूद नहीं डगमगाया। एक नाके पर ट्रक में सवार टीम के सदस्यों ने पुलिसकर्मियों से नाका पास करवाने की गुजारिश की, लेकिन वे नहीं माने। इस पर रुपयों का भी ऑफर दिया गया, एक नहीं बल्कि तीन बार रुपए थमाए, लेकिन पुलिसकर्मी लगातार इंकार करते रहे और अंतत: सख्ती दिखाकर डेकॉय टीम काे नीचे उतार आगे की कार्रवाई शुरू कर दी। फिर टीम ने अपना परिचय देकर उन्हें सराहा। कुल 11 पुलिसकर्मियों को निष्ठावान रहने पर पुरस्कृत किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...