पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टिड्डियां हुई बेकाबू:कृषि व लोकेस्ट विभाग ने 17 गांवों में चलाया नियंत्रण अभियान, पड़ाव कई तहसील क्षेत्रों में

तिंवरी/सेखाला/देचू/पीलवा/भोपालगढ़/बिलाड़ा/मथानिया10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 4 गुणा 4 किलोमीटर से भी बड़े दलों ने सिंचित खेतों में किया हमला, किसानों की चिंता बढ़ी

ढाई माह से जिले के कृषि क्षेत्रों में टिड्डियों के दलों का प्रकोप जारी है। अब बेकाबू हो रही है। गुरुवार को दर्जनों गांवों के खेतों में टिड्डी दलों ने फसलों पर हमला कर दिया।किसान दिनभर खतों में थाली और पीपे बजाकर टिड्डियों को उड़ाते रहे। सरकारी महकमों ने 17 गांवों में नियंत्रण अभियान चलाया लेकिन नए हमले दर्जनों गांवों में कर दिए।

तिंवरी क्षेत्र के बिंजवाड़िया, तिंवरी, मांडियाई,गगाड़ी रोड़, बड़ा कोटेचा आदि क्षेत्रों में 4 गुणा 4 किलोमीटर से भी बड़े टिड्डियों के दलों ने सिंचित खेतों में हमला कर दिया। किसानों ने बताया कि टीमें नियंत्रण के लिए नही पहुंच पाई।

कृषि विभाग के उपनिदेशक वीरेन्द्रसिंह सोलंकी ने बताया कि एक ही ब्लॉक में अनेक जगह टिड्डियों के आ जाने से नियंत्रण कार्य प्रभावित हुए हैं। हमारे पास मेन पॉवर व संसाधन इतने अधिक नही है कि एक ही ब्लॉक में चार जगह नियंत्रण कार्य कर सकें।

इन्होंने बताया कि लोकेस्ट विभाग की स्प्रेयर गाड़ियों को बढ़ाया जा रहा है। देचू ब्लॉक में बन्नेसिंह नगर, खिंयासरिया, आसरलाई, शिवनाथ नगर, तिंवरी ब्लॉक में बड़ा कोटेचा, बाबा का मंदिर, बिंजवाड़िया, तिंवरी, भोपालगढ़ ब्लॉक में औसतरा, कुड़ी, धोरु, फलोदी ब्लॉक में रामदेव नगर, मोखेरी, सेखाला ब्लॉक में राज सागर, जोधपुर में इंद्रोका, बापिणी ब्लॉक में चाडी और बापिणी, लोहावट ब्लॉक में रूपाणा जेताना, मूंजासर, राडिया बेरा में केमिकल छिड़काव किया।

सीमा पार से आए दल आधे जिले में फैले 
बिलाड़ा के भावी, लांबा, रामनगर सहित आसपास के दर्जनों गांवों में, पंचायत समिति देचू के दो दर्जन गांवों में, पीलवा व भोजाकोर पंचायतों के एक दर्जन गांवों में, जुड, भवाद व मथानिया क्षेत्र के दर्जनों गांवों में, लोहावट ब्लॉक के दो दर्जन गांवों में, सेखाला व आसपास के कई गांवों व भोपालगढ़ एरिया में बड़े बड़े टिड्डी दल पहुंच गए हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें