पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जनहित याचिका:मेडिकल स्टूडेंट्स से बैंक गारंटी लेने से जुड़ी याचिका को एक सप्ताह में निस्तारित करें : सुप्रीम कोर्ट

जोधपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

प्राइवेट मेडिकल कॉलेज में वर्ष 2020 में एमबीबीएस कोर्स में प्रवेश ले चुके स्टूडेंट्स से वसूली जा रही बैंक गारंटी को लेकर पेश जनहित याचिका राजस्थान हाईकोर्ट एक सप्ताह में निस्तारित करेगा। सुप्रीम कोर्ट ने इस संबंध में पेश एसएलपी को निस्तारित करते हुए यह आदेश दिए। अब इस याचिका पर जस्टिस संगीत लोढ़ा की खंडपीठ में शुक्रवार को सुनवाई होगी।

याचिकाकर्ता दीपेशसिंह बेनीवाल ने एक जनहित याचिका दायर कर कोर्ट को बताया था कि वर्ष 2020 में एमबीबीएस कोर्स में प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों द्वारा एक साल की ट्यूशन फीस लेने के बाद शेष साढ़े तीन साल की फीस के लिए बैंक गारंटी ली जा रही है।

स्टूडेंट्स द्वारा बैंक गारंटी नहीं देने पर उसके बदले में कॉलेज प्रशासन एक या उससे ज्यादा वर्ष की एडवांस फीस भी वसूल रहे हैं, जो गलत है। इससे अभिभावक व स्टूडेंट्स दोनों परेशान हो रहे हैं। हाईकोर्ट ने इसके बाद आठ निजी मेडिकल कॉलेज द्वारा वर्ष 2020 के एमबीबीएस व बीडीएस के स्टूडेंट्स से वसूली जा रही बैंक गारंटी पर रोक लगा दी थी।

साथ ही कोर्ट ने कहा था कि ऐसे छात्र जो प्रवेश ले चुके हैं, उनसे कॉलेज को बैंक गारंटी के बदले में बॉन्ड लेने की छूट होगी। हाईकोर्ट के इस आदेश के विरुद्ध कुछ मेडिकल कॉलेज सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए थे तथा सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट के आदेश पर अंतरिम रोक लगा दी थी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें