रीढ़ की हड्‌डी का ऑपरेशन:एमजीएच में डॉक्टरों ने 7 घंटे ऑपरेशन कर 14 साल की किशोरी की रीढ़ की हड्‌डी का टेढ़ापन दूर किया

जोधपुर9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
स्पाइन डॉक्टरों ने 7 घंटे ऑपरेशन कर 14 साल की किशोरी की रीढ़ की हड्‌डी का टेढ़ापन दूर किया। - Dainik Bhaskar
स्पाइन डॉक्टरों ने 7 घंटे ऑपरेशन कर 14 साल की किशोरी की रीढ़ की हड्‌डी का टेढ़ापन दूर किया।

एमजीएच ऑर्थोपेडिक विभाग में स्पाइन डॉक्टरों ने 7 घंटे ऑपरेशन कर 14 साल की किशोरी की रीढ़ की हड्‌डी का टेढ़ापन दूर किया। जैसलमेर निवासी किशोरी की रीढ़ की हड्डी ‘एस’ नुमा मुड़ी हुई थी। उम्र के साथ रीढ़ की हड्‌डी में मुड़ाव भी बढ़ रहा था। परिजन इलाज के लिए काफी जगह लेकर गए।

अहमदाबाद में डॉक्टरों ने ऑपरेशन की सलाह दी, साथ ही 4-5 लाख का खर्चा बताया। परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होने के चलते वहां से लौटकर जोधपुर के महात्मा गांधी अस्पताल में आर्थोपेडिक विभाग में दिखाया। डॉ. महेंद्र सिंह टाक ने देखकर ऑपरेशन की सलाह दी। डॉ. टाक ने बताया कि मरीज की स्पाइन टेढ़ी दिख रही थी। इसे क्लिनिकल भाषा में स्कोलियोसिस कहते हैं।

स्पाइन में स्क्रू डालने की जगह बहुत कम थी

डॉ. टाक ने बताया कि ऑपरेशन इसलिए जटिल था कि किशोरी की स्पाइन को सीधा करने के लिए लगाए जाने वाले पेडिकल स्क्रू के लिए स्पाइन में जगह महज 1-2 एमएम ही थी। जबकि सामान्य व्यक्तियों में 5-8 एमएम होती है। सात घंटे के जटिल ऑपरेशन में किशोरी के स्पाइन में 13 पेडिकल स्क्रू लगाकर रीढ़ की हड्‌डी को पूरी तरह से सीधा किया। मरीज का हिमोग्लोबिन भी कम था, जिसके चलते दो यूनिट ब्लड चढ़ाया गया। ऑपरेशन के बाद किशोरी को आईसीयू में ऑब्जर्वेशन में रखा गया।

इन्होंने किया ऑपरेशन

ऑर्थोपेडिक विभाग के सर्जन डॉ. टाक के साथ ऑपरेशन में डॉ. अनूप, डॉ. नंदलाल, डॉ. पूनमचंद, डॉ. जियालाल और एनेस्थीसिया विभाग से डॉ. फतेहसिंह भाटी, डाॅ. गायत्री तंवर, डाॅ. हेमलता और डॉ. ज्योति शामिल थे।

अब स्कोलियोसिस सर्जरी के लिए मुंबई दिल्ली व अहमदाबाद नहीं जाना पड़ेगा

ऑर्थोपेडिक विभागाध्यक्ष डॉ. अरुण वैश्य ने कहा कि काेराेना महामारी के इस दौर में ऑर्थोपेडिक विभाग में यह दूसरा जटिल ऑपरेशन है। 4 महीने पहले इसी टीम ने जोधपुर मेडिकल कॉलेज की पहली स्कोलियोसिस सर्जरी की थी। एमजीएच में यह ऑपरेशन आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत निशुल्क किया गया। अब स्कोलियोसिस सर्जरी के लिए मुुंबई, दिल्ली, अहमदाबाद आदि नहीं जाना पड़ेगा।

स्पाइन यूनिट खोलने की बजट में हुई घोषणा

लगातार स्पाइन की सर्जरी होने के चलते अब सरकार ने हाल में बजट घोषणा में डॉ. एसएन मेडिकल कॉलेज में स्पाइन सर्जरी की यूनिट स्थापित करने की घोषणा की है।

खबरें और भी हैं...