पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शहर में नो ट्रैफिक रूल:डीपीएस चौराहा: यातायात रहता है अनियंत्रित रोज शाम को दो-ढाई घंटे लग जाता है लंबा जाम

जोधपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
वाहनों के साथ चारपहिया व दुपहिया वाहनों की लंबी कतारें लगने से सभी राहगीरों को परेशानी से दो-चार होना पड़ता है
  • चौराहे के हर ओर खड़ी रहती हैं बेतरतीब गाड़ियां, पुलिस की गाड़ी केवल एक बार राउंड में अनाउंस कर निकल जाती है

डीपीएस चौराहे पर ट्रैफिक संचालन का कोई सिस्टम ही नहीं है। यहां शाम के बाद तो हालात और बदतर हो जाते हैं। चौराहे के हर रास्ते से शाम को निकलना ही दूभर हो जाता है। यहां हर ओर बेतरतीब खड़े वाहनों और रेंगते ट्रैफिक के चलते शाम छह बजे से रात साढ़े आठ बजे तक आए दिन जाम की स्थिति बनी रहती है।

ऐसे में भारी वाहनों के साथ चारपहिया व दुपहिया वाहनों की लंबी कतारें लगने से सभी राहगीरों को परेशानी से दो-चार होना पड़ता है। गंभीर बात यह है कि यहां इस दौरान न ही कोई ट्रैफिक नियमों की पालना करते हैं और न ही ट्रैफिककर्मी तैनात रहते हैं। ऐसे में हर कोई चालक जल्दी पहुंचने की जद्दोजहद में एक दूसरे के बीच वाहन डालने में लगे रहते हैं, जिससे हालात विकट हो जाते हैं। यहां इन ढाई घंटों में सिर्फ एक बार पुलिस की गाड़ी राउंड करती है और महज ड्यूटी पूरी करने के लिहाज से अनाउंस करती हुई धीरे-धीरे आगे बढ़ते हुए निकल जाती है।

डीपीएस चौराहा पर वाहनाें का लगातार दबाव बढ़ा है। हालांकि जाब्ता लगाया है, जो अलग- अलग पारी में ड्यूटी कर रहा है। लेकिन बढ़ते यातायात को देखते हुए जल्द ट्रैफिककर्मियों की अलग से व्यवस्था करेंगे, ताकि यातायात सुगम हो सके।
राजेश मीणा, डीसीपी मुख्यालय एवं यातायात।

इन 4 कारणों से लग रहा जाम
1. नो ट्रैफिक रूल

डीपीएस चौराहे पर कोई ट्रैफिक रूल ही नहीं है। यहां से वाहन चालक नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए निकलते हैं। भारी वाहन फुल स्पीड में चलते हैं तो अधिकांश छोटे वाहन चालक सड़क के नीचे तक उतरकर गाड़ी आगे निकालने में लगे रहते हैं। यहां ट्रैफिककर्मी भी तैनात नहीं रहते हैं। चौराहे पर हर तरफ से आने वाले वाहनों के जहां मर्जी वहीं खड़े होने से यहां जाम लगता है।
2. पुल का धीमा काम भी बाधा
सरकार की ओर से बनाए जा रहे पुल का निर्माण धीमी गति से होने से यहां सड़क आधी ही रह जाती है। इस दौरान वाहन एक दूसरे के बीच इस कदर फंस जाते हैं कि निकलना ही मुश्किल हो जाता है। आसपास के दुकानदारों ने बताया कि पुल के काम के चलते यहां रोजाना जाम लग रहा है। इससे ग्राहकों के साथ हम दुकानदारों को भी खासी परेशानी होती है।
3. सड़कें खस्ताहाल, धूल के गुबार
डीपीएस चौराहे से पहले सड़क पूरी तरह से टूटी हुई है। ऐसे में वाहन एक दूसरे के पीछे धीमी गति से गुजरते हैं। इसके चलते भी चौराहे तक पहुंचने पर वाहनों की चारों ओर कतारें लग जाती हैं। वहीं पुल के नीचे से उतरने वाले वाहन सड़क की बजाय कच्ची सड़क से निकलते हैं तो धूल का गुबार सा बन जाता है, जिससे सांस में तकलीफ के साथ आंखों पर भी असर पड़ता है।
4. चालक भी जागरूक नहीं
सड़कों पर ट्रैफिक नियम पालन को लेकर वाहन चालक भी जागरूक नहीं हैं। हर कोई जल्दी अपने स्थान पर पहुंचने में लगा रहता है। ऐसे में हादसा होने का अंदेशा बना रहता है। डीपीएस चौराहे पर भी ऐसे ही हाल हैं, इसमें जरा सी चूक होते ही एक वाहन का दूसरे से भिड़ना तय है और यहां आए दिन हादसे भी हो रहे हैं और तब भी जाम की स्थिति बन जाती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें