पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

ट्रेनिंग:न्यायिक अधिकारियों, डॉक्टरों व पुलिसकर्मियों को ट्रेनिंग मॉड्यूल का ड्राफ्ट शीघ्र पेश किया जाएगा

जोधपुर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

प्रदेश में बढ़ रहे यौन अपराधों के मामले में स्वप्रेरणा से प्रसंज्ञान लेते हुए दर्ज की गई जनहित याचिका पर जस्टिस संदीप मेहता व जस्टिस कुमारी प्रभा शर्मा की खंडपीठ में मंगलवार को सुनवाई हुई। सरकार की ओर से यौन अपराधों की जांच के संबंध में न्यायिक अधिकारियों, पुलिसकर्मियों व डॉक्टरों को प्रशिक्षण देने के लिए ट्रेनिंग मॉड्यूल का ड्राफ्ट शीघ्र पेश करने के लिए कहा है। अगली सुनवाई 7 अक्टूबर को होगी।

पिछली सुनवाई पर न्यायमित्र विकास बालिया ने कोर्ट को बताया था कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर व देश के कई राज्यों में यौन अपराधों की जांच के संबंध में स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर भी बनी हुई है। महिला से जुड़े अपराधों, विशेष यौन अपराधों की जांच के लिए न्यायिक अधिकारियों, डॉक्टरों व पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षण देने की जरूरत है। उन्होंने कर्नाटक राज्य का उदाहरण भी दिया था।

ऐसे अपराध की जांच के लिए वहां पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षण देने के लिए मॉडल तैयार किया गया है। एएजी करणसिंह राजपुरोहित ने कहा कि यौन हिंसा से जुड़े मामलों की निष्पक्ष जांच व तेजी से ट्रायल करने के उद्देश्य से ट्रेनिंग के मॉड्यूल का ड्राफ्ट पेश किया जाएगा।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में रहेगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा। पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का समाधान मिलने से राहत मिलेगी। कोई बड़ा निवेश करने के लिए समय उत्तम है। नेगेटिव- परंतु दोपहर बाद परिस...

और पढ़ें