पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नशे का नया रूप:मारवाड़ में तेजी से बढ़ रहा है नशीली दवा का कारोबार, 6 लाख से अधिक टेबलेट्स बरामद

जोधपुर17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जोधपुर में शनिवार को नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की ओर से बरामद की गई टेबलेट्स। - Dainik Bhaskar
जोधपुर में शनिवार को नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की ओर से बरामद की गई टेबलेट्स।
  • अफीम व डोडा पोस्त के तस्करों पर नकैल कसने के बाद नशे के लिए गोलियां लेने लगे लोग

अफीम की तस्करी पर नकेल कसने के बाद मारवाड़ में नशे का नया रूप देखने को मिल रहा है। आदतन नशेड़ी लोग अपनी जरुरतें पूरी करने के लिए नशीली गोलियों में विकल्प तलाश कर रहे हैं। इस कारण नशीली गोलियों का कारोबार तेजी से बढ़ता जा रहा है। नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने शनिवार को जोधपुर में एक मेडिकल स्टोर पर छापा मार नशे के विकल्प के रूप में काम में ली जाने वाली 6 लाख से अधिक टेबलेट्स बरामद की है।

ब्यूरो के संयुक्त निदेशक उगमदान चारण ने बताया कि सूत्रों से मिले इनपुट के आधार पर सरदारपुरा में स्थित रिट्समा फार्मास्यूटिकल प्राइवेट लिमिटेड के यहां छापा मारा गया। यहां से टरमाडोल (ट्रामोकान) की 2.05 लाख, टरमाडोल (थ्रीकेयर) की 58,200, अल्प्राजोलम की 2.74 लाख नेट्रीजिपॉम की 73,800 टेबलेट्स बरामद की गई।

इसके अलावा 1920 बोटल कोडिन फास्फेट की भी बरामद की गई। इस फर्म के संचालक ने बताया कि यह सारी टेबलेट्स गुजरात से जोधपुर लाई गई। चारण ने बताया कि नशीली दवाओं के व्यापार करने के मामले में कड़ी सजा का प्रावधान है।

गांव-गांव फैला नशे का कारोबार

मारवाड़ में पहले भी इस तरह की नशीली दवाओं को बड़ी संख्या में बरामद किया जा चुका है, लेकिन इनके कारोबार पर अंकुश नहीं लग पा रहा है। सरकार की ओर से डोडा पोस्त की दुकानों को बंद कर देने के बाद अफीम व डोडा पोस्त की तस्करी बढ़ गई थी, लेकिन इन पर नकेल कसने के बाद अब नशीली टेबलेट्स का कारोबार तेजी से पनपने लगा है।

अफीम व स्मैक का नशा करने वाले लोग इनके विकल्प के रूप में इन टेबलेट्स का सेवन करते हैं। इन सभी दवाओं को डॉक्टर की पर्ची के बगैर बेचना अपराध है। लेकिन ग्रामीण क्षेत्र में कई स्थान पर ये किराना स्टोर पर भी आसानी से उपलब्ध हो जाती है। कौड़ियों के दाम मिलने वाली इन टेबलेट्स को मुंह मांगे दामों में बेच दुकानदार चांदी कूट रहे हैं। ऐसे में इसका कारोबार तेजी से पनपता जा रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser