पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

राजस्थान में केंद्रीय एजेंसियों की 5वीं कार्रवाई:अब सीएम गहलोत के बड़े भाई के घर ईडी का छापा, फर्टिलाइजर घोटाले में कार्रवाई; कांग्रेस बोली- मोदी ने देश में रेड राज चलाया

जोधपुर2 महीने पहलेलेखक: सुनील चौधरी
  • मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के भाई अग्रसेन गहलोत का खाद-बीज का कारोबार है
  • छापे जोधपुर में अग्रसेन के घर और फॉर्म हाउस पर डाले गए
  • मुख्यमंत्री ने मंगलवार को परिवार के खिलाफ ईडी की कार्रवाई की आशंका जताई थी

राजस्थान में सियासी उठापटक के बीच प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार को 7 करोड़ के फर्टिलाइजर स्कैम मामले में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बड़े भाई अग्रसेन गहलोत के घर और फॉर्म हाउस पर छापा डाला। ईडी की टीम पीपीई किट पहनकर पहुंची। बताया जा रहा है कि तलाशी अभी जारी है।

मुख्यमंत्री ने मंगलवार को परिवार के खिलाफ ईडी की कार्रवाई की आशंका जताई थी। केंद्रीय एजेंसियां राज्य में 9 दिन में गहलोत के करीबियों और रिश्तेदारों पर अब तक 5 बड़ी कार्रवाई कर चुकी हैं।

13 जुलाई को इनकम टैक्स ने कांग्रेस नेता राजीव अरोड़ा और धर्मेद्र राठौड़ के ठिकानों पर छापेमारी की। इसके बाद 20 जुलाई को सीबीआई ने कांग्रेस विधायक कृष्णा पुनिया से पूछताछ की। 21 जुलाई को सीबीआई ने मुख्यमंत्री के ओएसडी देवाराम सैनी को पूछताछ के लिए बुलाया। इसी दिन फिर से कृष्णा पुनिया से पूछताछ की गई। अब मुख्यमंत्री के बड़े भाई अग्रसेन गहलोत के ठिकानों पर ईडी ने छापेमारी की। 

छापे के दौरान ईडी के अधिकारी पीपीई किट पहने नजर आए।
छापे के दौरान ईडी के अधिकारी पीपीई किट पहने नजर आए।

सुरजेवाला ने कहा- गहलोत के विधायक डरने वाले नहीं
इन छापों पर कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि डराने, धमकाने के लिए ईडी के छापे मारे जा रहे हैं। उन्होंने जनमत को चुनौती दी है। उन्होंने 20 और 21 जुलाई को इनकम टैक्स और ईडी के साथ हमारी विधायक कृष्णा पूनिया के पास सीबीआई भेज दी। दिल्ली में बैठे हुक्मरानों का ये दबाव डालने का हथकंडा था।

सुरजेवाला ने कहा कि 21 जुलाई को मुख्यमंत्री के ओएसडी को सीबीआई ने बुलाया था। अब अग्रसेन गहलोत निशाना बनाए गए हैं। जो कि ना राजनीति में हैं ना उनका इससे कोई सरोकार है। उनके घर ईडी के छापे डाले गए हैं। मोदी ने देश में रेड राज पैदा किया हुआ है। इससे राजस्थान डरने वाला नहीं है। प्रदेश के 8 करोड़ लोग घबराने वाले नहीं हैं। इन धमकियों से आपने दूसरे राज्यों में किसी और को डरा लिया होगा। लेकिन राजस्थान की जनता और गहलोत के विधायक डरने वाले नहीं। ना ही हमारी सरकार अस्थिर होने वाली है। आपने राजस्थान के स्वाभिमान को चुनौती दी है।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत अपने भाई अग्रसेन के साथ। - फाइल फोटो
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत अपने भाई अग्रसेन के साथ। - फाइल फोटो

क्या है फर्टिलाइजर स्कैम

  • मुख्यमंत्री के भाई अग्रसेन गहलोत पर आरोप है कि 2007 से 09 के बीच उर्वरक बनाने में अहम एक प्रोडक्ट को किसानों में बांटने के नाम पर सरकार से सब्सिडी पर खरीदा। बाद में इस प्रोडक्ट को निजी कंपनियों को बेचकर भारी मुनाफा कमाया।
  • इस मामले में कमिश्नर ऑफ कस्टम की जांच के बाद गहलोत के भाई अग्रसेन गहलोत की फर्म को दोषी मानते हुए 5.45 करोड़ का जुर्माना लगाया गया था। इस मामले में कई अन्य फर्म पर भी जुर्माना लगाया गया था। जुर्माने के खिलाफ सभी ने अहमदाबाद स्थित ट्रिब्यूनल में चुनौती देकर स्टे ले रखा है।
जोधपुर स्थित गहलोत का फॉर्म हाउस। यहीं पर उनकी कंपनी अनुपम कृषि का ऑफिस है।
जोधपुर स्थित गहलोत का फॉर्म हाउस। यहीं पर उनकी कंपनी अनुपम कृषि का ऑफिस है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि वालों से अनुरोध है कि आज बाहरी गतिविधियों को स्थगित करके घर पर ही अपनी वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखें। आपके कार्य संपन्न होंगे। घर में भी एक खुशनुमा माहौल बना ...

और पढ़ें