पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नगर निगम दक्षिणा:बड़ों को हैप्पीनेस रोड-5 चौपाटी, बच्चों को टॉय ट्रेन, पार्षदों को 25 लाख फंड

जोधपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 310.79 करोड़ रु. बजट, सबको कुछ-कुछ
  • 15 करोड़ की नई सड़कें बनेगी, सीवरेज-ड्रेनेज पर 10 करोड़ और 50 लाख चौराहा के सौंदर्यीकरण पर खर्च का प्रावधान

नगर निगम (दक्षिण) की बोर्ड बैठक में शुक्रवार को आगामी वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए 310 करोड़ 79 लाख 49 हजार रु. का बजट बहुमत के आधार पर पारित कर दिया। महापौर (दक्षिण) वनिता सेठ की अध्यक्षता में साधारण सभा की बैठक में कार्यकाल का पहला बजट पेश किया।

महापौर ने बजट में शहर को एक हैप्पीनेस सड़क देने की घोषणा की। इसके अलावा पांच जगहों पर चौपाटी विकसित करने, दो जगह मसाला चौक, ट्राय पार्क व टॉय ट्रेन चलाने और जगह चिह्नित कर नए पार्क विकसित करने की भी घोषणा की।

बजट में पार्षदों की अनुशंसा पर 25 लाख के विकास कार्य करवाने, 15 करोड़ की नई सड़कें बनाने, सीवरेज-ड्रेनेज को सुधारने के लिए 10 करोड़ रुपए खर्च करने के साथ ग्रीनरी व चौराहा के सौंदर्यीकरण पर भी 50 लाख रुपए खर्च करने का प्रावधान किया गया है। निगम (दक्षिण) सभागार में शुक्रवार को सुबह सवा 11 बजे साधारण सभा की बैठक शुरू हुई।

सर्वप्रथम शोक प्रस्ताव व दो मिनट के मौन के पश्चात महापौर ने अभिभाषण पढ़ा। शहर को एलिवेटेड रोड व जोजरी रिवर फ्रंट योजना को केंद्र सरकार के मंजूरी देने पर पीएम नरेंद्र मोदी, केंद्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी व केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्रसिंह शेखावत का आभार जताया।

हैप्पीनेस सड़क: एक तरफ पार्क-दूसरी तरफ मॉडल
एक हैप्पीनेस सड़क विकसित करेंगे। रोड के एक तरफ पार्क विकसित किए जाएंगे तो दूसरी तरफ देश के प्रसिद्ध स्थलों के मॉडल लगवाएं जाएंगे। इस सड़क पर फूड चेन के साथ मनाेरंजन के स्थल भी विकसित किए जाएंगे।
चौपाटी: पांच स्थानों पर फास्ट फूड की शृंंखला
नेहरू पार्क, रातानाडा सब्जी मंडी के समीप, जेडीए के समीप, सरस्वती नगर व चौहाबो में चौपाटी का बनेगी। यहां फास्टफूड की श्रृंखला मिलेगी, रोजगार भी मिलेगा। निगम अस्थायी दुकानेंे किराए देकर राजस्व जुटा सकेगा।

मसाला चौक: प्रसिद्ध व्यंजन की श्रृंखला मिलेगी
गांधी मैदान पार्किंग के ऊपरी हिस्से तथा दीनदयाल पार्क में मसाला चौक का निर्माण करवाया जाएगा। यहां देशी-विदेशी पर्यटक शहर के प्रसिद्ध जायकों का लुत्फ उठा सकेंगे। निगम योजना बनाकर इसका संचालन करेगा। निगम के लिए यह कमाई का भी एक जरिया बनेगा।

टॉय पार्क: नेहरू पार्क में बच्चों का नया आकर्षण
नेहरू पार्क बखतसागर गणगौर पार्क में निगम टॉय पार्क विकसित करेगा। इसमें बच्चों के लिए विभिन्न प्रकार के छोटे-बड़े झूले व टॉय ट्रेन का संचालन भी किया जाएगा।

नए पार्क व ग्रीनरी का विकास करना

विभिन्न इलाकों में नए पार्क व ग्रीनरी विकसित करेंगे। स्थान चिह्नित कर योजना बनेगी। गांधी मैदान में कलरफुल टाईल्स लगाकर चारों तरफ ग्रीनरी विकसित की जाएगी।

पैसा यहां होगा खर्च
मद राशि (लाखों में)
वेतन-वर्दी-गैराज 13122.80
विकास कार्य 7935.00
विकास कार्य (अनुदान-ऋण) 5210
ऋण पुर्नभुगतान 705.00
अन्य व्यय 1175.00

पार्षद करवा सकेंगे 25 लाख के विकास कार्य
महापौर ने इस बजट में उनकी अनुशंसा पर वार्ड में 25-25 लाख रु. के विकास कार्य करवा सकेंगे। इसमें सड़क, नाली-नाले, सीवरेज-ड्रेनेज सहित अन्य विकास कार्य हो सकेंगे।

निगम सभागार में डॉ. खेतलखानी की तस्वीर लगेगी: दक्षिण सभागार में निगम के पहले महापौर स्व. डॉ. खेतलखानी की तस्वीर लगाने का भी निर्णय लिया गया है। इसके साथ ही पूर्व महाराजा स्व. उम्मेदसिंह व प्रसिद्ध साहित्यकार स्व. डॉ. सावित्री डागा के नाम सड़क नामकरण करने अगली बोर्ड बैठक में प्रस्ताव लेने का निर्णय लिया गया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें