पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बजरी पर बेबसी:खेत खातेदार का, माफिया ने अवैध खनन कर लाखों की बजरी निकालकर बेच डाली

जोधपुर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शिकायतें की, वीडियो सौंपे, आरोपियों के नाम तक बताए, पर न पुलिस कार्रवाई कर रही न खान विभाग

बजरी माफिया की नजर अब नदी के पास की खातेदारी जमीन पर है। खातेदारों के खेत से चोरी छुपे बजरी निकालकर बेची जा रही है। बजरी माफिया की दबंगई इतनी बढ़ चुकी है कि उन्हें अब थाने में एफआईआर दर्ज होने का भी भय नहीं है। एक दिन में कई डंपर बजरी निकालकर खातेदार को नुकसान पहुंचाया जा रहा है। दरअसल खान विभाग के संसाधन बजरी माफिया को रोकने में नाकाफी साबित हो रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में होने के कारण प्रशासन पूरी तरह से लगाम नहीं कस पाया है। बजरी माफिया अब नदी, सरकारी जमीन के साथ-साथ खातेदारी की जमीन पर डाका डाल रहे हैं। हालात ये हैं कि इनमें से कई खातेदारों ने बजरी निकालने के लिए पर्यावरण स्वीकृति को लेकर अर्जी खान विभाग में लगा रखी है। जब तक विभाग मंजूरी दे, तब तक अवैध माफिया ही खातेदारों के खेतों से बजरी निकाल रहे हैं।

इससे खातेदारों को नुकसान हो रहा है। बार-बार शिकायत करने पर भी माफिया नहीं रुका तो एक खातेदार ने पुलिस थाना लूणी में एफआईआर दर्ज कराई। इसमें 10-11 आरोपियों के नाम बताए गए, पर अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई। जबकि शिकायतकर्ता ने अवैध बजरी खनन करते हुए वीडियो भी पुलिस को सौंपे हैं। एक शिकायती पत्र भी खान विभाग में दिया गया है।

राजपुरिया गांव में खातेदार के खेत से अवैध रूप से निकाल रहे बजरी
सरकारी जमीन पर अवैध खनन करते-करते माफिया अब खातेदार के खेत से बजरी निकाल रहे हैं। लूणी के राजपुरिया गांव में एक शख्स की खातेदारी जमीन से अवैध रूप से बजरी निकाली जा रही है। डूंगरराम के खसरा नंबर 593/1, 589, 590, 591, 592 और 593 से लाखों रुपए की बजरी निकाली जा चुकी है।
पटवारी सीमांकन व अफसर आंकलन करेंगे, तब पता चलेगा कितना हुआ नुकसान
एक माह से लगातार हो रहे अवैध खनन से खातेदारी की जमीन में बड़े-बड़े गड्‌ढे हो चुके हैं। कभी एक तो कभी दो जेसीबी लगाकर अवैध खनन हो रहा है। दिनभर में कई डंपर बजरी लेकर निकलते हैं। इधर, 6 खसरों में अवैध खनन होने से नुकसान का आंकलन करने भी अड़चन आ रही है। कारण कि स्थानीय पटवारी अब खेत की सीमा का सीमांकन करेंगे और उसके बाद खनिज विभाग की टीम आकर नुकसान का जायजा लेकर रिपोर्ट बनाएगी।
हम परमिशन मांगते रहे, माफिया ने कर दिया नुकसान

  • विभाग के बताए प्रोसिजर अनुसार खातेदारी में लीज के लिए आवेदन किया है। वहां से परमिशन आती, उससे पहले ही माफिया ने नदी के नजदीक होने के कारण यहां अवैध खनन कर लिया। इसकी शिकायत पुलिस व खान विभाग में की है। - डूंगरराम, खसरा मालिक

सीमांकन करते ही कर देंगे आंकलन

  • हां, शिकायत मिली थी और जनसुनवाई में भी मामला आया। मौका भी देख लिया है। अब जैसे ही पटवारी खेत की सीमा निर्धारित करता है, तब हम अवैध खनन से हुए नुकसान का आंकलन करेंगे। - प्रेमप्रकाश, फोरमैन, खान विभाग।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser