पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jodhpur
  • For The First Time, A Fashion Photographer Did A Modeling Shoot Of 7 Divyangs Of India So That They Could Change Their Thinking Of Being Poor And Helpless.

फैशन फोटोग्राफर अभिषेक ने फेसटाइम से किया है यह फोटोशूट:फैशन फोटोग्राफर ने पहली बार भारत के 7 दिव्यांगों का किया मॉडलिंग शूट ताकि बेचारा-असहाय मानने की सोच बदलें

जोधपुर15 दिन पहलेलेखक: प्रमोद दवे
  • कॉपी लिंक

इंटरनेशनल दिव्यांग मॉडल्स को लेकर पिछले साल भारत का पहला फेसटाइम फोटोशूट करने वाले जोधपुर के फैशन फोटोग्राफर अभिषेक गोलेच्छा ने इस बार देश के ही 7 दिव्यांगों का मॉडलिंग शूट किया है। अभिषेक ने बताया, दिव्यांगों का इस तरह का मॉडलिंग फोटोशूट भारत में शायद ही पहले कभी हुआ है।

यह फोटोशूट भी जोधपुर बैठे-बैठे ही फेसटाइम से किया है। उन्होंने बताया, यूनिक इज ब्यूटीफुल की पहली सीरिज को देखकर भारत से कई दिव्यांगों के मैसेज आए कि वे भी मॉडलिंग करना चाहते हैं। उनका कहना था कि अभी उन्हें बेचारा और दयनीय दृष्टि से देखा जाता है और एक मॉडल के तौर पर दिखेंगे तो देश में दिव्यांगों के प्रति सोच में बदलाव आ सकेगा। करीब एक महीने में तैयार हुई यूनिक इज ब्यूटीफुल की दूसरी सीरिज हाल ही में लॉन्च की है। उन्होंने बताया, बाहर तो दिव्यांगों को फैशन इंडस्ट्री ने स्वीकार कर लिया है लेकिन भारत की ऐसा नहीं हुआ। हम डायवर्सिटी को फैशन इंडस्ट्री में प्रमोट करने पर विचार कर रहे हैं।

दिव्यांगों का मानना; इससे उनकी प्रतिभा और हुनर को मिलेगी पहचान
इस फोटोशूट में मुंबई के दिवेश, पालोमी और नोरा, कोटा के शिवाजी, बंगलुरू की सानिया, नोएडा की वेदा और रायपुर की रिया ने हिस्सा लिया। कोटा के शिवाजी का कहना था कि सबसे पहले तो घरवाले ही दिव्यांग को बेचारा मानकर उसे खास बना देते हैं। नन्हीं नोरा की मां का कहना था कि यह मॉडल तो बन सकती है लेकिन मैं इस डर से उसे लेकर नहीं जा सकती कि लोग क्या कहेंगे? दिवेश ने कहा कि व्हीलचेयर पर देखते ही लोगों की नजर दयनीय हो जाती है। सानिया ने बताया, दिव्यांग मॉडल के तौर पर दिखने लगेंगे तो लोगों की सोच बदलेगी। उन्हें बेचारा मानने की बजाय काबिलियत को पहचान मिलेगी।

क्वारेंटाइन में किया इंटरनेशनल दिव्यांग मॉडल्स का फोटोशूट
8 साल से मुंबई में बॉलीवुड स्टार्स के साथ-साथ कई फैशन मैग्जीन के लिए फोटोशूट कर चुके अभिषेक पिछले साल लॉकडाउन में जोधपुर आए थे। कोरोना पॉजिटिव होने से होम क्वारेंटाइन रहे तो कुछ ऐसा करने की सोची जो पहले भारत में कभी नहीं हुई हो। अभिषेक ने इंटरनेशनल दिव्यांग मॉडल्स को लेकर घर बैठे फेसटाइम से वह शूट किया था। इस तरह का वह देश का पहला फोटोशूट था।

खबरें और भी हैं...