पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मानसून अपडेट:पहली बार दो कम दबाव के क्षेत्र एक साथ विकसित, 7 दिनों में तेज बारिश की उम्मीद

जोधपुर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पूर्वी राजस्थान में कम दबाव के क्षेत्र से बारिश बंगाल की खाड़ी में बन रहा दूसरा ऐसा ही क्षेत्र। - Dainik Bhaskar
पूर्वी राजस्थान में कम दबाव के क्षेत्र से बारिश बंगाल की खाड़ी में बन रहा दूसरा ऐसा ही क्षेत्र।
  • जिले में अच्छी बारिश, शहर में अभी तक महज 1.6 एमएम ही हुई

शहर में लगातार तीसरे दिन घने बादलों की आवाजाही रही, लेकिन छितराई बारिश ही हुई। वहीं जिले के कई क्षेत्रों में अच्छी बारिश हुई। मौसमी परिस्थितियां अनुकुल रहीं तो शहर में अगले 7 दिनों में अच्छी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग की मानें तो इस पूरी सीजन में पहली बार ऐसा संयोग हुआ है कि दो कम दबाव के क्षेत्र विकसित हो चुके हैं। यही कारण है कि राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में बारिश का दौर चल पड़ा है।

जोधपुर शहर में रविवार को अलसुबह से बादलाें की आवाजाही रही, दोपहर के बाद घने बादल छाए और छितराई बारिश हुई। शहर में कुल 1.6 एमएम बारिश रिकॉर्ड हुई, जबकि जिले के कई हिस्सों में अच्छी बारिश हुई। शहर का न्यूनतम तापमान 25.9 व अधिकतम तापमान 32.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। बंगाल की खाड़ी में कुछ दिन पूर्व विकसित हुआ कम दबाव का क्षेत्र अब पूर्वी राजस्थान में पहुंच गया है।

इसके असर से पूर्वी राजस्थान के कई हिस्सों में पिछले दो दिनों से बारिश हो रही है, लेकिन इसका असर पश्चिमी राजस्थान में भी दिखाई दे रहा है। पश्चिमी राजस्थान के कई हिस्सों में बारिश हो रही है। इसका दूसरा कारण यह भी है कि बंगाल की खाड़ी में एक और कम दबाव का क्षेत्र विकसित हो गया है, जो उड़ीसा की तरफ से पहले छत्तीसगढ़ व फिर मध्यप्रदेश से होते हुए राजस्थान की तरफ बढ़ेगा। यही कारण है कि मानसून टर्फ लाइन भी बंगाल की खाड़ी से उड़ीसा, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश होते हुए पूर्वी राजस्थान की तरफ बढ़ रही है।

खबरें और भी हैं...