पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गुप्त नवरात्रा 12 फरवरी से:गुप्त नवरात्रा 10 दिन के होंगे, पूजा-दान व खरीदारी के लिए शुभ

जोधपुर25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • फरवरी में शुक्ल पक्ष का पखवाड़ा 16 दिन का रहेगा, ऋषियों व पितरों की होगी पूजा-अर्चना

माघ महीने में खास मानी गई मौनी अमावस्या 11 फरवरी को है, जबकि अगले ही दिन 12 से माघ की गुप्त नवरात्रा शुरू होगी। खास बात यह है कि फरवरी में शुक्ल पक्ष का पखवाड़ा 15 की बजाय 16 दिन रहेगा और गुप्त नवरात्रा इस बार दस दिन के होंगे।

पंडितों का मत है कि शुक्ल पक्ष व गुप्त नवरात्रा में एक-एक दिन अधिक होना शुभ संयोग है, जो मंगलकारी रहेगा। इन योगों में की गई पूजा, दान-पुण्य और खरीद-फरोख्त विशेष फलदायी व समृद्धिकारक रहेंगी। ज्योतिषाचार्य पं. रमेश भोजराज द्विवेदी के अनुसार माघी अमावस्या को मौनी अमावस्या भी कहते हैं। यह 11 फरवरी को सूर्योदय से ही शुरू हो जाएगी। इस दिन मनु ऋषि का जन्म दिवस भी मनाया जाता है। ऋषियों और पितरों के निमित्त की गई पूजा, जलार्पण व दान करने के लिए यह दिवस उत्तम फलदायी होता है। इस दिन पवित्र नदियों में स्नान करने की भी परंपरा है।

गुप्त नवरात्रा में पूजा-आराधना विशेष फलदायक

माघ महीने में होने वाली गुप्त नवरात्रा 12 से 21 फरवरी तक रहेगी। इस नवरात्रा में देवी मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना की जाएगी। मां दुर्गा के कई भक्त नौ दिन उपवास रखकर सप्तशती व चालीसा आदि का पाठ कर विभिन्न प्रकार की साधना करेंगे। यह नवरात्रा शक्ति की पूजा के लिए खास मानी जाती है। पंडितों के अनुसार वर्ष में चार नवरात्रा होती है। इनमें शारदीय व चैत्र नवरात्र प्रकट और माघ व आषाढ़ में होने वाली नवरात्रा को गुप्त नवरात्रा कहा जाता है। इस माह शुक्ल पक्ष 12 से 27 फरवरी तक 16 दिन का रहेगा। इस कारण गुप्त नवरात्रा भी दस दिन के होंगे, जिनमें की गई पूजा, आराधना विशेष फलदायक रहेगी।
फरवरी में अमृत सिद्धि और पुष्य नक्षत्र का विशेष संयोग
पंडितों का कहना है कि गुप्त नवरात्रा के चलते 16, 20 व 25 फरवरी को अमृत सिद्धि योग और 24 व 25 फरवरी को पुष्य नक्षत्र का संयोग रहेगा। इन शुभ योगों में ज्वैलरी, वाहन, भूमि और भवन आदि की खरीद-फरोख्त करना लाभदायक रहेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें