पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उच्च शिक्षा:एग्रीकल्चर एजुकेशन को लेकर किसी भी प्रकार का समझौता नहीं करता आईसीएआर : डॉ. चौधरी

जोधपुर19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के उपमहानिदेशक (एनआरएम) डॉ. सुरेश कुमार चौधरी ने कहा कि एग्रीकल्चर एजुकेशन को लेकर कोई भी समझौता इंडियन काउंसिल ऑफ एग्रीकल्चर रिसर्च (आईसीएआर) नहीं करता है। इसी लिए कई एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी की मान्यता की स्वीकृति रोकी है। वे शनिवार को दो दिवसीय प्रवास पर जोधपुर आए और कृषि एजुकेशन के बारे में बात की।

उन्होंने कहा कि देशभर में कृषि एजुकेशन के लिए कई निजी कॉलेज और यूनिवर्सिटी बन गई हैं, जिनमें कृषि एजुकेशन की गुणवत्ता कम न हो, इसके लिए हर मापदंड को आईसीएआर द्वारा जांच-परख कर यूनिवर्सिटी की मान्यता दी जा रही है। डॉ. चौधरी ने कहा कि शुष्क क्षेत्रों में कृषि विकास के लिए संस्थान में विभिन्न कृषि पद्धतियों के मॉडल विकसित किए जा रहे हैं। इनको किसान अपनी आवश्यकता एवं रुचि के अनुसार अपनाकर लाभ ले सकेंगे।

खेती को लाभकारी बनाने एवं किसानों की आय बढ़ाने के लिए काजरी ने कम पानी में जल्दी पकने वाली एवं अधिकतम उपज देने वाली किस्में विकसित की हैं तथा वृहद स्तर पर बीज उत्पादन भी किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि होर्टिकल्चर, एग्रोफोरेस्ट्री मिशन एवं अन्य विभागों में पौधों की बहुत मांग है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर और परिस्थितियां आपके लिए लाभ का मार्ग खोल रही हैं। सिर्फ अत्यधिक मेहनत और एकाग्रता की जरूरत है। आप अपनी योग्यता और काबिलियत के बल पर घर और समाज में संभावित स्थान प्राप्त करेंगे। ...

और पढ़ें