पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एजुकेशन:कॉलेजों में बनेंगी आइडिया लैब, हर 3 महीनों में होगी आइडिएशन वर्कशॉप

जोधपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • एआईसीटीई ने एक फरवरी तक मांगे हैं प्रस्ताव, साल भर होगी एक्टिविटीज

तकनीकी शिक्षण संस्थानों के विद्यार्थियों को आंत्रप्रिन्योर बनाने के लिए अब आइडिया लैब का सहारा लिया जाएगा। ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (एआईसीटीई) ने संस्थानों में आइडिया लैब स्थापित के लिए एक फरवरी तक प्रपोजल मांगे हैं। इन आइडिया लैब में बेहतर आइडिया के आधार पर प्रोटोटाइप बनाया जाएगा और फिर उसे उत्पाद में बदला जाएगा। जिन संस्थानों में भी यह स्थापित होंगी, इसके लिए 5 हजार स्क्वायर फीट की जगह होना जरूरी है। इसमें केवल आइडिया पर ही काम नहीं किया जाएगा, बल्कि सालभर कई गतिविधियां भी होंगी।

6 दिन का स्किल प्रोग्राम, 12 दिन का बूट कैंप
इन लैब में 6 दिवसीय स्किल प्रोग्राम होगा, जिसमें 30 विद्यार्थी शामिल हो सकेंगे। इसी तरह 12 दिन का बूट कैंप होगा, जिसमें फैकल्टी शामिल होंगे। 40 विद्यार्थियों के लिए आइडिएशन कार्यशाला, उद्योगों के लिए जागरूकता कार्यशाला, विद्यार्थियों के नवाचार पर भी कार्यक्रम किए जाएंगे।

5 साल के लिए होगा प्रोजेक्ट
ऐसे संस्थान जो एआईसीटीई से संबद्ध हैं और 10 वर्षों से लगातार संचालित हैं। साथ ही एनबीए संबद्ध कोर्स भी संचालित कर रहे हैं। यह प्रोजेक्ट अधिकतम 5 साल के लिए होगा। एआईसीटीई द्वारा इसकी मॉनीटरिंग की जाएगी और संस्थान हेड के मार्गदर्शन में लैब की टीम काम करेगी। इसमें बताया गया है कि आइडिएशन कार्यशाला में 3 महीने में एक बार होगा। इसमें विद्यार्थियों के आइडिया पर काम किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें