पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टेक्सटाइल पार्क योजना:जोधपुर चुना गया तो जमीन राज्य सरकार से मिलेगी और सुविधाएं केंद्र से

जोधपुर3 महीने पहलेलेखक: मनोज कुमार पुरोहित
  • कॉपी लिंक
  • प्रोजेक्ट स्क्रूटनिंग व एप्रुवल कमेटी तय करेगी कहां बनेगा टेक्सटाइल पार्क, प्रक्रिया 6 चरणों में

केंद्र सरकार की ओर से घोषित 7 मेगा टेक्सटाइल पार्क की अधिकृत प्रक्रिया तो अभी तक केंद्र सरकार की ओर से जारी नहीं की गई है, लेकिन विशेषज्ञों के अनुसार यह प्रक्रिया भी वस्त्र मंत्रालय की ओर से ही जारी की जाएगी। केंद्र सरकार की ओर से पूर्व में भी टेक्सटाइल पार्क की योजना जारी की गई थी।

इस बार की योजना में मेगा टेक्सटाइल पार्क में उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए राहत पहले से अधिक हो सकती है। लेकिन इसकी प्रक्रिया लगभग वैसी ही रहेगी। मेगा टेक्सटाइल पार्क की प्रक्रिया यदि वही रहती है तो यह प्रक्रिया करीब 6 चरणों में पूरी होगी। केंद्र सरकार की ओर से टेक्सटाइल पार्क की राजस्थान में घोषणा करने से पहले राज्य सरकार को लंबी प्रक्रिया पूर्ण कर प्रोजेक्ट रिपोर्ट केंद्र सरकार को भेजनी होगी।

इस प्रक्रिया को पहले प्रोजेक्ट स्क्रुटनिंग कमेटी व इसके बाद प्रोजेक्ट एप्रुवल कमेटी से एप्रुव करवाना होगा। प्रोजेक्ट स्क्रूटनिंग कमेटी राज्य सरकार की ओर से भेजी गई प्रोजेक्ट रिपोर्ट का निरीक्षण कर इसके तथ्यों की जांच करेगी तथा इसके आधार पर एक रिपोर्ट तैयार कर प्रोजेक्ट एप्रुवल कमेटी को भेजी जाएगी। इन दोनों कमेटियों से गुजरने के बाद ही यह तय हो सकेगा कि टेक्सटाइल पार्क की घोषणा कहां के लिए करनी है। घोषणा के बाद तय प्रक्रिया के तहत कार्य शुरू हो जाएगा।

पूर्व की घोषणा के अनुसार ये होगी प्रक्रिया

स्थानः राज्य सरकार की ओर से पहले तय किया जाएगा कि मेगा टेक्सटाइल पार्क कहां चाहिए। वहां इसके लिए जमीन चिह्नित की जाएगी। इसके साथ ही स्थानीय उद्यमियों व संगठनों को इसकी सूचना दी जाएगी।
एसपीवीः राज्य सरकार की ओर से स्थान चयन करने के बाद स्थानीय उद्यमियों का स्पेशल परपज व्हिकल (एसपीवी) बनाई जाएगी। जिसमें केवल स्थानीय टेक्सटाइल उद्यमियों को शामिल किया जाएगा।

पीएमसीः एसपीवी की ओर से सरकारी मान्यता प्राप्त प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कन्सलटेंट (पीएमसी) की नियुक्ति की जाएगी। पीएमसी की ओर से एक विस्तृत प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की कर राज्य सरकार को भेजी जाएगी।
प्रस्तावः केंद्र सरकार की ओर प्रोजेक्ट रिपोर्ट के साथ प्रस्ताव तैयार कर केंद्र सरकार के वस्त्र मंत्रालय को भेजा जाएगा। इसके साथ वह स्थान जहां टेक्सटाइल पार्क स्थापित करना है, उसकी जानकारी भी देनी होगी।
पीएससीः केंद्र सरकार की ओर से इस प्रस्ताव व प्रोजेक्ट रिपोर्ट को प्रोजेक्ट स्क्रूटनिंग कमेटी (पीएससी) को भेजा जाएगा। यह कमेटी इस प्रोजेक्ट का अध्ययन व निरीक्षण कर अपनी टिप्पणी तैयार कर सरकार को देगी।
पीएसीः प्रोजेक्ट स्क्रूटनिंग कमेटी की ओर से की गई टिप्पणी के आधार को ध्यान में रखते हुए प्रोजेक्ट रिपोर्ट प्रोजेक्ट एप्रुवल कमेटी (पीएसी) को भेजा जाएगा। वहां से निर्धारित प्रक्रिया पूर्ण कर टेक्सटाइल पार्क की घोषणा होगी।

राज्य सरकार जगह फाइनल करें व केंद्र सरकार इनवेस्टमेंट बढ़ाएं
^राज्य सरकार की ओर से जोधपुर की जल्द से जल्द सिफारिश करनी चाहिए, ताकि बाकी की प्रक्रिया शीघ्र ही शुरू हो सके। पूर्व में निर्धारित टेक्सटाइल पार्क में केंद्र सरकार का इनवेस्टमेंट 40 प्रतिशत या 40 करोड़ तक था। इसे मेगा टेक्सटाइल पार्क में निश्चित रूप से बढ़ाया जाएगा। केंद्र सरकार को कम से कम 75 प्रतिशत इनवेस्टमेंट करना चाहिए।
-निलेश संचेती, सचिव मरुधरा इंडस्ट्रीज एसोसिएशन

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज घर के कार्यों को सुव्यवस्थित करने में व्यस्तता बनी रहेगी। परिवार जनों के साथ आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने संबंधी योजनाएं भी बनेंगे। कोई पुश्तैनी जमीन-जायदाद संबंधी कार्य आपसी सहमति द्वारा ...

    और पढ़ें