पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तकनीक:नेशनल हाईवे के डेवलपमेंट के लिए तकनीकी सहयोग करेगा आईआईटी जोधपुर

जोधपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जोधपुर आईआईटी और भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के बीच एक विशेष एमओयू हुआ है। इसके तहत अब आईआईटी नेशनल हाइवे के डेवलपमेंट में अपनी महत्ती भूमिका निभाएगा। इस एमओयू के बाद आईआईटी नेशनल हाइवे के कार्यों में विभिन्न प्रकार की तकनीक उपलब्ध करवाएगा। अब आईआईटी के स्टूडेंट्स को भी एनएसएआई में इंटर्नशिप करने का मौका मिल सकेगा। वहीं आईआईटी के फैकल्टी व शोधार्थियों को भी शोध के नए अवसर मिलेंगे।

आईआईटी जोधपुर के निदेशक प्रो. शांतनु चौधरी और एनएचएआई के महाप्रबंधक व प्रोजेक्ट इंप्लीमेंटेशन यूनिट जोधपुर के प्रोजेक्ट डायरेक्टर अजय विश्नोई ने एमओयू पर साइन किए हैं। अब नेशनल हाइवे के आधारभूत संरचना के विकास और उसमें सुधार के लिए आईआईटी जोधपुर ट्रांसपोर्टेशन इंजीनियरिंग, स्ट्रक्चरल इंजीनियरिंग, टेक्निकल इंजीनियरिंग, हाइड्रोलिक इंजीनियरिंग, इन्फ्रास्ट्रक्चर सिस्टम्स, अर्थक्वेक इंजीनियरिंग, अर्बन एंड रूरल प्लानिंग, डिजास्टर मिटिगेशन एंड मैनेजमेंट से संबंधित तकनीक उपलब्ध करवाएगा।

चौधरी ने बताया कि एमओयू के बाद संस्थान और उद्योग के मध्य फासला कम होगा और देश के हाइवे की जरूरत के अनुसार आईआईटी में भी अनुसंधान हो सकेगा। आईआईटी जोधपुर के स्टूडेंट्स को भी एनएचएआई में फुल पैड इंटर्नशिप की सुविधा मिलेगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें